हरिद्वार सांसद और उच्च शिक्षा मंत्री ने एक लाख क्विंटल क्षमता के गोदाम का किया लोकार्पण

punjabkesari.in Sunday, Apr 29, 2018 - 05:52 PM (IST)

हरिद्वार: उत्तराखंड में भारतीय खाद्य निगम के द्वारा उद्यमी गारंटी योजना(पीईजी) के अन्तर्गत हीराहेड़ी झबरेड़ा में निर्मित एक लाख क्विंटल भंडारण क्षमता के गोदाम का लोकार्पण हरिद्वार सासद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक और राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। 

खाद्यान्न का वैज्ञानिक तकनीक से होगा रख-रखाव 
जानकारी के अनुसार, हरिद्वार जिले में इस गोदाम के खुलने से हरिद्वार और इसके आसपास के क्षेत्रों के खाद्यान्न की आवश्यकता की आपूर्ति इस डिपो से की जाएगी। इस गोदाम से प्रति महीने क्षेत्र में करीब 8900 मी. टन खाद्यान्न की आपूर्ति होगी, जिसमें 3500 मी. टन गेहूं और 4400 मी. टन चावल शामिल हैं। इस गोदाम से राज्य मे आपदा या अन्य विषम परिस्थितियों में दुर्गम स्थानों पर राशन की आपूर्ति की जा सकेगी। 

इस अवसर पर रमेश पोखरियाल ने कहा कि यह हरिद्वार जिले के किसानों और नागरिकों के लिए तोहफा है। ऐसा गोदाम राज्य के किसी भी जिले में नहीं बना है। इसके साथ-साथ धन सिंह रावत ने कहा कि हरिद्वार में जल्दी ही 2 मॉडल डिग्री कॉलेज स्थापित किए जाने की योजना पर कार्य किया जाएगा। यह कॉलेज हरिद्वार के समस्त कॉलेजों के लिए आदर्श कॉलेज होंगे। 

  


 

Punjab Kesari