कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघों और तेंदुओं की हत्या पर HC सख्त, CBI को दिए जांच के आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Sep 05, 2018 - 06:42 PM (IST)

नैनीतालः उत्तराखंड में नैनीताल हाईकोर्ट ने जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में लगातार हो रही बाघों और तेंदुओं की हत्या पर सख्त रुख अपना लिया है। उन्होंने इस मामले की जांच सीबीआई से करवाने के निर्देश दिए हैं। 

जानकारी के अनुसार, कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए मंगलवार को एक बड़ा आदेश पारित किया है। कोर्ट ने इसा मामले में जांच की जिम्मेदारी सीबीआई और ईडी को सौंपी है। इसके साथ ही कोर्ट ने पुलिस को निर्देश देते हुए कहा कि वह 3 महीने के भीतर शिकारियों को पकड़े। वहींं कोर्ट ने इस मामले में दायर याचिका की अन्य बिंदुओं पर भी सुनवाई करते हुए निर्देश जारी किए हैं। कोर्ट ने केंद्र सरकार की अधिसूचना के अन्तर्गत कॉर्बेट पार्क के ढिकाला जोन में जिप्सी के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इसके स्थान पर बस और कैंटर के द्वारा पर्यटकों को सैर करवाने के आदेश दिए हैं। इससे पार्क में किसी भी तरह की कोई अनियमितता नहीं होगी। 

इसके अतरिक्त कोर्ट ने बीमार हाथियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में लगातार बाघों और तेंदुओं की मौत हो रही है। पार्क में पिछले ढाई सालों में लगभग 40 बाघों और 272 तेंदुओं की मौत हो चुकी है। 

Nitika