चारधाम यात्रा को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां की पूरी, 25 अप्रैल से लोगों तक पहुंचेंगी सेवाएं

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 04:55 PM (IST)

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का आगाज हो गया है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्राएं शुरू हो गई है। इसके अतिरिक्त केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्राएं शुरू होने में कुछ ही समय रह गया है। केदारनाथ धाम की यात्रा 29 अप्रैल से शुरू हो रही है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। 

स्वास्थ्य विभाग अब कोई भी खतरा नहीं चाहता उठाना 
जानकारी के अनुसार, 25 अप्रैल से स्वास्थ्य विभाग की सभी इकाइयां सेवाएं देना शुरू कर देंगी। इस बार द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर और तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ में भी स्वास्थ्य इकाइयां मौजूद रहेंगी। पैदल मार्गों पर जहां एसडीआरएफ और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त गश्त देखने को मिलेगी। वहीं सड़कों और मुख्य पड़ावों पर भी पूर् साजो-सामान के साथ विभाग हर समय तैयार रहेगा। केदारनाथ यात्रा उच्च हिमालयी क्षेत्र की होने के कारण सरकार का पूरा ध्यान इस दिशा में रहता है। यहां पर तीर्थयात्रियों को हो रही परेशानी को देखते हुए विभाग अब कोई भी खतरा उठाना नहीं चाहता।

विभाग ने यात्रा को लेकर सरकार से की मांग 
विभाग ने यात्रा को लेकर अपनी जरूरतें सरकार को भेजी थी, जिसमें 21 चिकित्सक, 8 फिजिशियन, 25 फार्माशिष्ट, 7 स्टाफ नर्स और 29 कमरे सेवको की मांग की थी। सरकार ने भी अन्य जिलों से डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ को भेजना शुरू कर दिया है। इसी के अन्तर्गत उनकी मौजूदगी के अनुसार ही तैनातियां भी शुरू हो गई है। इसके अतिरिक्त रुद्रप्रयाग के जिला अस्पताल के लिए भी अतिरिक्त तैनाती के निर्देश भी दिए गए है। इसके साथ-साथ कई डॉक्टरों ने तो लोगों को अपनी सेवाएं देना भी शुरू कर दिया है। इस बार विभाग ने अति दुर्गम भगवान मद्महेश्वर की यात्रा में भी दो स्वास्थ्य यूनिटों को गोंडार और मध्यमहेश्वर में तैनात कर दिया है। इसके साथ-साथ तृतीय केदार तुंगनाथ और चोपता में हर समय यूनिटें तैनात रहेंगी। केदारनाथ यात्रा के लिए सोनप्रयाग को मुख्य केन्द्र बनाया गया है जहां पर महिला और पुरुष चिकित्सा अधिकारियों के साथ ही वाहनों की सुविधा भी हर समय मौजूद रहेंगी।

बता दें कि चारधाम यात्रा के दौरान  रुद्रप्रयाग के जिला अस्पताल पर काफी भीड़ रहती है। ऐसे में यहां पर व्यवस्थाओं के संचालन के लिए अतिरिक्त चिकित्साधिकारियों की भी तैनाती कर दी गई है। सीएमओ ने दावा करते हुए कहा कि इस बार यात्रा के दौरान विभाग हर समय हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहेगा।  

Punjab Kesari