इस साल रिकॉर्ड तोड़ संख्या में तीर्थयात्रियों ने की चारधाम यात्रा, पर्यटन मंत्री ने व्यक्त की खुशी

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 02:39 PM (IST)

देहरादूनः इस साल उत्तराखंड में रिकॉर्ड तोड़ संख्या में तीर्थयात्रियों ने चारधाम की यात्रा की। 2013 की आपदा के बाद लगातार तीर्थयात्रियों की संख्या में इजाफा होने से राज्य सरकार और स्थानीय लोगों में खुशी दिखाई दे रही है।

जानकारी के अनुसार, चारधाम यात्रा के दौरान भारी संख्या में तीर्थयात्रियों के पहुंचने पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने खुशी व्यक्त की है। उनका कहना है कि चारधाम यात्रा हमारी पौराणिक यात्रा है। इसके साथ ही सतपाल महाराज ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने केदारनाथ के विकास पर अपना विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ के कपाट खुलने और बंद होने के अवसर पर पीएम मोदी धाम में आए।

वहीं पर्यटन मंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान भारी संख्या में लोग उत्तराखंड आते हैं। इसके अतिरिक्त देहरादून, मसूरी, नैनीताल सहित सभी जगह पर्यटकों से भरे रहते हैं। राज्य में कई अन्य जगहों को भी पर्यटन के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार ने कई डेस्टिनेशन को भी आईडेंटिफाई कर लिया है। उन्होंने कहा कि 13 जिलों में 13 नए डेस्टिनेशन बनाए जाएंगे और उसके लिए डीपीआर बन रही है।

बता दें कि इस साल 26.13 लाख तीर्थयात्रियों ने चारधाम की यात्रा की। इसके साथ ही हर साल सरकार के द्वारा तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की जाती है।

Nitika