उत्तराखंड के जंगलों में आग...टिहरी झील से पानी भरकर आग बुझा रहा हेलीकॉप्टर

punjabkesari.in Monday, Apr 05, 2021 - 03:56 PM (IST)

 

देहरादूनः केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को पर्वतीय क्षेत्रों के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए 2 हेलीकॉप्टर उपलब्ध करवाए हैं। 2 हेलीकॉप्टर में से एक हेलीकॉप्टर देहरादून के जोलीग्रांट एयरपोर्ट पर सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर पहुंच गया। इसके बाद हेलीकॉप्‍टर ने टिहरी गढ़वाल के कोटी कॉलोनी के लिए उड़ान भरी।

वायुसेना के हेलीकॉप्‍टर ने कोटी के आसपास के जंगलों में लगी आग को बुझाने का कार्य शुरू कर दिया है। भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने टिहरी गढ़वाल के कोटी कॉलोनी इलाके में पास के जंगलों में अग्निशमन अभियानों में भाग लिया। 5000 लीटर क्षमता वाली बाम्बी बकेट की मदद से टिहरी झील से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। पहले दौर में अडवानी के जंगल में पानी का छिड़काव किया गया। वहीं इससे पहले वर्ष 2016 में जंगलों की आग पर नियंत्रण को सेना के हेलीकॉप्टरों की मदद ली गई थी।

बता दें कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने राज्य के अंदर पर्वतीय क्षेत्रों के जंगल में बढ़ती आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार से 2 हेलीकाप्टर उपलब्घ करवाए जाने का अनुरोध किया था। इस संबंध में उनकी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर बातचीत हुई थी।

Content Writer

Nitika