देहरादूनः 1 जून से खुलेंगे श्री हेमकुंड साहब के कपाट, गुरद्वारा कमेटी ने शुरु की तैयारियां

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 05:29 PM (IST)

देहरादूनः सिखों के तीर्थ धाम श्री हेमकुंड साहिब के कपाट 1 जून को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि कपाट खुलने के दिन प्रकाशोत्सव के दर्शन करने 6000 से अधिक तीर्थ यात्रियों के एम्पुट पहुंचने की उम्मीद है जिसे लेकर गुरुद्वारा कमेटी ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

गुरुद्वारा कमेटी के वरिष्ठ प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया कि सिखों के तीर्थ हेमकुंड साहब के कपाट खुलने को लेकर गुरुद्वारा कमेटी ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बार हुई भारी बर्फबारी के कारण गुरुद्वारा कमेटी को कुछ अतिरिक्त काम करना पड़ रहा है। वहीं गुरुद्वारा ट्रस्ट के सीनियर मैनेजर सेवा सिंह ने बताया कि गुरुद्वारा कमेटी ने इस बार यात्रियों की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया है जिसे लेकर जोशीमठ, गोविंदघाट, घांघरिया और हेमकुंड में आवश्यक दवाओं समेत चिकित्सकों की भी तैनाती की जा रही है।

सेवा सिंह का कहना है कि यदि किसी तीर्थयात्री का स्वास्थ्य खराब हो तो उसे तुरंत उपचार दिया जा सके। इसके अतिरिक्त गुरुद्वारा कमेटी ने टूटे हुए पैदल मार्ग को ठीक करना भी शुरू कर दिया है और जगह-जगह पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलिंग भी लगाई जा रही है। भले ही सिखों के तीर्थ हेमकुंड साहिब की यात्रा आगामी 1 जून से शुरू होने जा रही है लेकिन गुरुद्वारा कमेटी ने अभी से गुरुद्वारे के साज सज्जा के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। गुरुद्वारा कमेटी की अनुमान के मुताबिक इस बार 6000 से अधिक तीर्थयात्री कपाट उद्घाटन के समय हेमकुंड पहुंचेंगे।

वहीं इस बार पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी का नजारा हेमकुंड की यात्रा में आने वाले तीर्थ यात्रियों को भी देखने को मिलेगा। अभी भी हेमकुंड साहब में 18 फीट तो हेमकुंड यात्रा के अंतिम पड़ाव घांगरिया में 4 फीट तक बर्फ मौजूद हैं। इसके अतिरिक्त पैदल रास्ते में राम ढूंगी, घांगरिया गुरुद्वारे से 2 किलोमीटर उपर, एंवं अटलाकोटी में भारी मात्रा में हिम खंड यानी कि ग्लेशियर पसरे हुए हैं जिन्हें देखकर भी यात्रा में आने वाले तीर्थ यात्री काफी रोमांचित होंगे।

Ajay kumar