ऋषिकेश से हेमकुंड साहिब के लिए यात्रियों का पहला जत्था हुआ रवाना

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 12:03 PM (IST)

ऋषिकेशः उत्तराखंड में सिक्खों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब यात्रा का विधिवत शुभारंभ कर दिया गया है। ऋषिकेश के हेमकुंड गुरुद्वारे से पहला जत्था मंगलवार को रवाना किया गया। 

केंद्रीय राज्यमंत्री ने 1200 तीर्थयात्रियों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना 
जानकारी के अनुसार, हेमकुंड यात्रा के लिए पहले जत्थे को आवास और शहरी केंद्रीय राज्यमंत्री सरदार हरदीप सिंह पुरी ने हरी झंडी दिखाकर करीब 1200 तीर्थयात्रियों को रवाना किया। पहले जत्थे को रवाना करने के लिए शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। केंद्रीय राज्यमंत्री ने हेमकुंड साहिब यात्रा में हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में राज्यमंत्री सरदार हरदीप सिंह पुरी के साथ-साथ विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भटट् और स्वामी चिदानन्द सरस्वती भी मौजूद रहे। 

25 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट
बता दें कि हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे के कपाट 25 मई को खुलेंगे। इसी के चलते बड़ी संख्या में सिक्ख धर्म के लेग यहां पहुंचने लगे हैं। हेमकुंड गुरुद्वारा कमेटी ने यात्रा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। हेमकुंड गुरुद्वारा कमेटी ने यहां आने वाले सभी तीर्थयात्रियों के लिए विशेष सुविधाएं देने की बात भी कही है। गुरुद्वारा कमेटी द्वारा  हेमकुंड साहिब को जाने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए विशेष लंगर की व्यवस्था भी की गई है। वहीं रास्ते में जगह-जगह पर यात्रियों की सुविधा के लिए सेवादार भी तैनात रहेंगे। 

Nitika