25 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, अभी तक रास्तों पर बिछी है 3 फीट से अधिक बर्फ

punjabkesari.in Sunday, Apr 22, 2018 - 02:02 PM (IST)

चमोलीः उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का आगाज अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त से शुरू हो चुका है। 30 अप्रैल को भू-बैकुंठ बदरीनारायण के कपाट ग्रीष्कालीन पूजा के लिए खोल दिए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार, सिखों के तीर्थ हेमकुंड साहिब में अभी भी साढ़े 3 फीट से अधिक बर्फ चारों ओर पसरी हुई है। अगर मौसम का मिजाज इसी प्रकार सर्द बना रहा तो यात्री शुरू होने पर हेमकुंड में लगभग 2 फीट बर्फ तीर्थयात्रियों को मिलेगी। कपाट खोलने को लेकर हेमकुंड मैनेजमेंट ट्रस्ट ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। दूसरी ओर हेमकुंड यात्रा मार्ग में अटलाकोटी से ऊपर चारों तरफ अभी भी बर्फ ही बर्फ है। वहीं हेमकुंड गुरुद्वारे से लगा हुआ पवित्र हिम सरोवर जिसमें स्नान करने के बाद ही सिख यात्री हेमकुंड दरबार में माथा टेकते है, वह अभी भी 3 फीट की मोटी परत के नीचे छिपा हुआ है। 

इस बार हेमकुंड पैदल मार्ग में रामढुंगी और अटलकोटी में ग्लेशियर पसरे हुए हैं। हेमकुंड पैदल यात्रा मार्ग से ग्लेशियर हटाने के लिए सेना की 418 सिगनल कंपनी का 40 सदस्यीय दल 2 मई को गोविन्दघाट से रवाना होगा। यह दल हेमकुंड यात्रा मार्ग में पसरे गलेशियर को काटकर पैदल मार्ग तैयार करेगा। गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी ने यात्रा की तैयारियां शुरू कर दी है। कमेटी ने घांगरिया में 50 सेवादारों का स्टाफ भेज दिया है, जो वहां पर रंग रोगन और साफ सफाई में लग गया है। इसके साथ ही जोशीमठ और गोविन्दघाट गुरूद्वारे में भी रंग रोगन शुरू हो गया है।

बता दें कि सिखों के तीर्थ हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई को प्रातः 9 बजे खोल दिए जाएंगे। हेमकुंड साहेब की यात्रा पैदल ही की जाती है। इसके लिए यात्रियों को गोविन्दघाट से हेमकुंड तक 21 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी होती है।  

Punjab Kesari