1 जून से शुरू होगी विश्व प्रसिद्ध हेमकुंड साहिब की यात्रा, बर्फ हटाने के लिए पहुंचा सेना का दल

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2019 - 09:47 AM (IST)

चमोलीः उत्तराखंड में विश्व प्रसिद्ध हेमकुंड साहिब की यात्रा शुरू होने में अब कुछ ही समय शेष रह गया है। इसी के चलते प्रशासन के द्वारा बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, हेमकुंड साहिब के कपाट 1 जून को सुबह 10 बजे श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। इसी क्रम में सोमवार को 418 इंजीनियर्स सेना का दल गोविंदघाट से हेमकुंड साहिब के लिए रवाना हो जाएगा। इसके बाद यह दल घांघरिया में रात्रि विश्राम कर मंगलवार को हेमकुंड साहिब पहुंचेगा। सेना के इस दल के द्वारा हेमकुंड साहिब में ही निवास कर कपाट खुलने से पहले पैदल यात्रा मार्ग पर पड़ी बर्फ को काटकर यात्रा मार्ग को आवागमन के लिए दुरुस्त किया जाएगा।

वहीं गोविंदघाट गुरुद्वारा के प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया कि सुबह 11 बजे 418 इंजीनियर सेना का यह दल गोविंदघाट पहुंचा, जहां पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के द्वारा उनका जोरदार स्वागत किया गया। इसके बाद दल के सभी सैनिकों के द्वारा दरबार साहिब में माथा टेककर गोविंदघाट से हेमकुंड साहिब के लिए रवाना हो गया।

बता दें कि अभी भी हेमकुंड साहिब में 10 फीट तत बर्फ जमी हुई है। सरदार सेवा सिंह ने बताया कि घंघरिया से 2 किमीं ऊपर और अटलाकोटी में विशाल हिमखंड ग्लेशियर पसरे हुए हैं। बताया कि अटलाकोटी में लगभग 15 से 20 मीटर तक 6 फीट से अधिक ऊंचे ग्लेशियर को यह दलन काटकर रास्ता बनाएगा। इसके साथ ही हेमकुंड साहेब में चारों ओर भारी बर्फ मौजूद है।

Nitika