उच्च शिक्षा मंत्री ने अधूरे पड़े निर्माण कार्यों पर नाराजगी जताई, सचिव कृषि शिक्षा को दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Nov 24, 2020 - 04:51 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री ने भरसार विश्वविद्यालय में वर्षों से अधूरे पड़े निर्माण कार्यों को लेकर नाराजगी जताई। साथ ही सचिव कृषि शिक्षा को निर्देश देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों एवं योजनाओं की समीक्षा करें।

उच्च शिक्षा, सहकारिता, दुग्ध विकास एवं प्रोटोकाॅल (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में मंगलवार को उत्तराखंड औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय भरसार में संचालित विभिन्न निर्माण कार्यों एवं विश्वविद्यालय के भरसार परिसर में रिक्त पदों की समीक्षा की गई। विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में डाॅ. धन सिंह रावत ने विश्वविद्यालय एवं कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्माण कार्यों में हो रही देरी को लेकर जमकर फटकार लगाई। उन्होंने सचिव कृषि शिक्षा हरबंस चुघ को विश्वविद्यालय से संबंधी निर्माण कार्यों एवं अन्य योजनाओं की अपने स्तर से भी समीक्षा कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

वहीं बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री ने विश्वविद्यालय में शैक्षिणिक एवं शिक्षणेत्तर कार्मिकों के वर्षों से रिक्त पदों में से अधिष्ठाता, कुलसचिव, सहायक कुलसचिव, प्रशासनिक अधिकारी आदि महत्वपूर्ण पदों पर प्रतिनियुक्ति के आधार पर भरे जाने के निर्देश शासन एवं विश्वविद्यालय के अधिकारियों को दिए। उन्होंने इस बात पर भी नाराजगी जताई कि स्थापना के 10 साल बाद भी विश्वविद्यालय अपने उद्देश्यों को हासिल करने में सफल नहीं हो पाया।

डाॅ. रावत ने बताया कि उनके क्षेत्र में भ्रमण के दौरान स्थानीय जनता एवं जन प्रतिनिधियों द्वारा विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए जाते रहे हैं। इसी के मद्देनजर उन्होंने विश्वविद्यालय के कार्यों की समीक्षा करने का निर्णय लिया। बैठक में विश्वविद्यालय में निर्माणाधीन प्रशासनिक भवन, कुलपति आवास, बालिका छात्रावास एवं सम्पर्क मार्ग सहित अतिथि गृह के खस्ताहाल स्थिति पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

 

Nitika