ई-लर्निंग प्रणाली को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए ये निर्देश

5/21/2020 5:25:42 PM

देहरादूनः उत्तराखंड के उच्च शिक्षा एवं प्रोटोकाॅल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ. धन सिंह रावत ने राज्य के सभी सरकारी डिग्री काॅलेजों मे नेटवर्किंग प्रणाली को मजबूत करने के संबंध में बैठक की ताकि सभी राजकीय महाविद्यालयों में ई-लर्निंग प्रणाली को सुचारू रूप से संचालित किया जा सके।

बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य के सभी 105 राजकीय महाविद्यालयों में एनआईसी के माध्यम से ई-ग्रन्थालय की स्थापना की जाएगी, जिसके लिए उच्च शिक्षा विभाग आगामी 5 साल के लिए 21 हजार रुपए प्रति महाविद्यालय की दर से एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान) में जमा करेगा। वहीं सभी राजकीय महाविद्यालयों में मजबूत नेटवर्किंग के लिए बीएसएनएल को सर्वे करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जिला मुख्यालयों में स्थित 18 महाविद्यालयों में इंटरनेट, नेटवर्किंग उपलब्ध करवाने के निर्देश भी बीएसएनएल के अधिकारियों को दिए।

बता दें कि उच्च शिक्षा मंत्री ने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सभी महाविद्यालयों में मजबूत इंटरनेट सुविधा और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था, स्मार्ट क्लास, ई-लाइब्रेरी एवं छात्रों की बायोमैट्रिक उपस्थित सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


Nitika

Related News