उत्तराखंड में इन्द्रमणी बड़ोनी जिला पंचायत की ऐतिहासिक बैठक, 36 करोड़ का बजट हुआ पारित

punjabkesari.in Wednesday, Mar 14, 2018 - 07:10 PM (IST)

देहरादून(सूर्य रामोला): उत्तराखंड में जिला पंचायत टिहरी के 57 साल के गठन में पहली बार जिला पंचायत की बैठक जिला पंचायत कार्यालय से बाहर उत्तराखंड के गांधी स्व. इंद्रमणी बड़ोनी के गांव में आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत का वर्ष 2018-19 का 36 करोड़ 55 लाख का बजट पारित किया गया। 

बैठक स्व. इंद्रमणी बड़ोनी को रही समर्पित 
जिला पचांयत की ऐतिहासिक बैठक घनसाली ब्लॉक के अखोड़ी गांव में शुरू हुई। यह बैठक उत्तराखंड आंदोलन के प्रणेता स्व. इंद्रमणी बड़ोनी को समर्पित रही। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि प्रत्येक साल अखोड़ी गांव में स्व. इंद्रमणी बड़ोनी की स्मृति में 24 दिसंबर को कृषि मेला आयोजित किया जाएगा। उन्होंने सुवाखोली के राजकीय उद्यान गार्डन का नाम स्व. बड़ोनी के नाम से करने का ऐलान किया। मंत्री ने कहा कि सरकार ‘मै एक गांव हूं’ नई योजना शुरू करने जा रही है जिसमें उद्योग और पशुपालन के लिए प्रत्येक गांव 85 लाख रूपए का अनुदान देगा। 

कई अहम प्रस्ताव किए गए पारित 
जिला पंचायत की बैठक में कई अहम प्रस्ताव भी पारित किए गए। बैठक में पहुंचे प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि यह एक अनूठी पहल जिला पंचायत की ओर से की गई है। इससे जनप्रतिनिधि और जनता के बीच की दूरी घटेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भी इसी उद्देश्य से गैरसैंण में बजट सत्र आहूत कर रही है। कृषि से ही पलायन रोका जा सकता है। केंद्र सरकार के सहयोग से 4 हजार करोड़ की योजना स्वीकृत हुई। एकीकृत कृषि योजना के तहत क्लस्टरवाईज प्रदेश का विकास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक न्याय पंचायत में कृषि यंत्र बैंक स्थापित करने जा रही है।