आग की लपटों में बदला वो होटल, जहां पाकिस्तान के पहले PM जिन्ना ने मनाया था हनीमून

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2019 - 06:23 PM (IST)

नैनीतालः उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित एक होटल में भीषण आग लग गई, जिससे होटल धूं-धूं कर जल गया। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। जानकारी के अनुसार, हादसा नैनीताल जिले का है, जहां पर ऐतिहासिक मेट्रोपोल में अचानक भीषण आग लग गई। आग लगने से खंडहर पड़ा भवन जलकर स्वाहा हो गया। इसके बाद दमकल विभाग की 3 गाड़ियों के द्वारा 2 घंटे की मशक्कत के बाद बमुश्किल आग पर काबू पाया गया।

वहीं राजा महमूदाबाद की इस संपत्ति को शत्रु संपत्ति के नाम से जाना जाता है। इससे पहले भी 27 नवंबर 2013 में इस संपत्ति के निचले भाग में आग लगने की घटना हो चुकी है। पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री मोहम्मद शाह जिन्ना ने पत्नी रत्नी बाई के साथ यहीं अपना हनीमून मनाया था। यह राजा महमूदाबाद की प्रमुख संपत्तियों में से एक है, जिसकी कीमत करोड़ों में आंकी जाती है।

बता दें कि इस संपत्ति को केंद्र सरकार ने एनिमी प्रॉपर्टी यानी शत्रु संपत्ति घोषित कर दिया था । भारत में गृह मंत्रालय के शत्रु संपत्ति अभिरक्षक कार्यालय ने 2 अगस्त 2010 को इस संपत्ति को शत्रु संपत्ति घोषित करते हुए जिला प्रशासन के अधीन रख दिया था। कुछ साल पहले न्यायालय के आदेश के बाद इस संपत्ति को राजा महमूदाबाद के वंशजों को सौंप दिया गया था। इस ऐतिहासिक भवन का पुनःनिर्माण का कार्य शुरू हो गया लेकिन केंद्र सरकार द्वारा कुछ समय के बाद ही कानून में बदलाव कर इसे सरकारी संपत्ति घोषित कर दिया गया और निर्माण को रोक दिया गया, फिलहाल इस शत्रु संपात्ति का मामला सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन है।
 

Nitika