मकर संक्रांति पर हरिद्वार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात

1/14/2020 1:39:31 PM

हरिद्वारः उत्तराखंड की धर्मनगरी हरिद्वार में मकर संक्रांति के पावन पर्व पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी हुई है। मकर संक्रांति स्नान को लेकर पुलिस प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। इसके साथ ही चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है। वहीं मेला क्षेत्र को 7 जोन और 15 सेक्टरों में बांटा गया है।

एसएसपी सेंथिल अवुदई कृष्णराज एस ने ड्यूटी में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को ब्रीफ किया। ब्रीफिंग के दौरान एसएसपी ने कहा कि हरकी पैड़ी पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी, जिनकी सुविधा के लिए पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य चलने की वजह से हाईवे पर भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगाने और रूट डायवर्जन की बात भी कही गई है। बता दें कि मकर संक्रांति का पर्व इस बार 2 दिन 14 और 15 जनवरी को मनाया जाएगा। मकर संक्रांति के दिन दान और गंगा स्नान का विशेष महत्त्व है।

शास्त्रों के अनुसार, इस दिन सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर मकर संक्रांति मनाई जाती है। हरिद्वार के पंडित प्रतीक मिश्रपुरी का कहना है इस दिन तिल, शंख, घंटी आदि दान का विशेष महत्त्व है। इस दिन किया गया दान 100 गायों के दान के बराबर फल देता है।


Nitika

Related News