हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन दवाई के कारण सुर्खियों में भारत, देहरादून में भी बनती है टेबलेट

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 10:28 AM (IST)

देहरादूनः कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से जूझ रहे विश्व में अभी तक इससे बचाव की कोई निश्चित दवा नहीं बनी है। बावजूद इसके लगातार बढ़ रही हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन (एचसीक्यूएस) दवाई के कारण भारत सुर्खियों में है।

मलेरिया के निदान में प्रयुक्त की जाती है ये दवाई
देश में अनेक स्थानों पर तैयार होने वाली इसकी गोलियां (टेबलेट) उत्तराखंड के देहरादून में भी बनती हैं। देहरादून के सेलाकुई स्थित सारा फार्मा सिटी स्थित आईपीसीए लिमिटेड (इप्का) लेबोरेटरीज नामक फैक्ट्री में एचसीक्यूएस टेबलेट निर्मित की जाती हैं। यह दवाई आमतौर पर मलेरिया के निदान में प्रयुक्त की जाती है। विश्व में कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने में यह काफी हद तक सफल हुई है, इसलिए विशेषकर, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंम्प ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसकी आपूर्ति की मांग की।

5 करोड़ टेबलेट प्रति महीने कर दिया गया है उत्पादन
वहीं इप्का लेबोरेटरीज के सेलाकुई फैक्ट्री के प्रभारी गोविंद बजाज के अनुसार, देश में कई स्थानों पर प्लांट संचालित हैं। सेलाकुई के इस प्लांट में अभी तक 2 करोड़ टेबलेट प्रति महीने तैयार की जाती थीं। कोरोना के प्रकोप के बाद एचसीक्यूएस की बढ़ती मांग के कारण इसका उत्पादन अब 5 करोड़ टेबलेट प्रति महीने कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार की ओर से कोई आदेश मिलेगा तो उत्पादन और बढ़ाया जा सकता है।

प्लांट में 300 कर्मचारी कर रहे हैं काम
बजाज के अनुसार, एचसीक्यूएस टैबलेट बनाने में प्रयुक्त होने वाला कच्चा माल ग्वालियर प्लांट में तैयार होता है। उन्होंने बताया कि पूर्णबंदी के कारण सारी फैक्ट्री बन्द हो गई थीं, लेकिन प्रशासन की मदद से इसे शुरू किया गया। वर्तमान में प्लांट में 300 कर्मचारी लगातार काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने भी इस समय कम्पनी को दवा की आपूर्ति का आदेश दिया है।

Nitika