पहाड़ों में हुई बर्फबारी से मौसम ने अचानक ली करवट

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 10:38 AM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड में मंगलवार रात से राजधानी सहित पर्वतीय इलाकों में मौसम का मिजाज बदला और बुधवार शाम को हल्की बारिश हुई है। राजधानी में कई स्थानों पर काफी मात्रा में ओले भी गिरे। ऊंची पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश भी हुई है। कुछ इलाकों में बूंदाबांदी और कई क्षेत्रों में रिमझिम बारिश होने से गर्मी से राहत मिली है। 

जानकारी के अनुसार, देहरादून में हल्की बारिश शुरू हो गई और दोपहर तक लगातार बारिश हुई। कई स्थानों पर जमकर ओले गिरे। जबकि अधिक ओलावृष्टि ना होने से इसका खेती पर विपरीत असर नहीं पड़ेगा। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि यह हल्का सिस्टम है। इससे देहरादून सहित ऊंची पहाडियों में बारिश पड़ी है। बेहद ऊंची पहाडिय़ों में बर्फबारी भी हुई है। चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा में भी बर्फबारी हुई है। पौड़ी में भी हल्की बर्फ गिरी है। सिस्टम अगले 24 घंटों तक कायम रहने वाला है। उनका कहना है कि गुरुवार दोपहर के बाद सिस्टम खत्म हो जाएगा। इसके बाद मौसम पूरी तरह से खुल जाएगा।

बता दें कि मसूरी और धनौल्टी में भी बारिश हुई है, जो खेती और बागवानी के लिए बहुत लाभकारी है। कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बारिश खेतीबाड़ी और बागवानी के लिए लाभदायक होगी। अगर रिमझिम बारिश बरकरार रही तो इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।

Punjab Kesari