कुमाऊं में धन सिंह रावत ने किया माइक्रो बायोलॉजिकल लैब का उद्घाटन

punjabkesari.in Sunday, Oct 11, 2020 - 10:32 AM (IST)

 

नैनीतालः उत्तराखंड के उच्च शिक्षा एवं सहकारिता राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कुमाऊं के अल्मोड़ा में सहकारिता क्षेत्र की सबसे पुरानी को-ऑपरेटिव ड्रग फैक्ट्री में शनिवार को नवनिर्मित नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज (एनएबीएल) माइक्रो बायोलॉजिकल लैब का उद्घाटन किया।
PunjabKesari
इस मौके पर धन सिंह रावत ने कहा इस लैब के खुल जाने से सभी आयुर्वेदिक दवाओं की जांच यहीं पर ही की जा सकेगी। साथ ही बाहर भेजे जाने वाले नमूनों पर होने वाले खर्च से भी निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि अब फैक्ट्री में निर्मित माल और बाहर से आने वाले कच्चे माल की भी जांच इस लैब में की जाएगी। उन्होंने फैक्ट्री में उत्पादित किए जा रहे माल का भी निरीक्षण किया और कहा कि यहां पर जो भी आयुर्वेदिक उत्पाद बनाए जाते है। उनकी अन्य जगह पर काफी मांग है, उन्होंने कहा कि यह कारखाना हिमालयी क्षेत्र में पाई जाने वाली आयुर्वेदिक दवाओं के साथ-साथ लोगों को रोजगार देने व क्षेत्र की प्रगति बढ़ाने में में महत्वपूर्ण भूमिका निभा अदा कर रहा है।
PunjabKesari
वहीं सहकारिता राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा इस फैक्ट्री का जीर्णोद्वार भी किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सहकारिता क्षेत्र को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है ताकि आम लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके व आजीविका बढ़ सके। सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह को 05-05 लाख रुपए का ऋण शून्य प्रतिशत पर देने का भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार पहली सरकार है जो अपने किसानों को शून्य प्रतिशत पर ऋण दे रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static