महाकुंभ में स्किल इंडिया पैवेलियन का उद्घाटन, युवाओं को कौशल अवसरों की ओर प्रेरित करने का प्रयास

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 02:17 PM (IST)

देहरादूनः देश के युवाओं को कौशल अवसरों की ओर प्रेरित करने तथा उन्हें उनका अधिकाधिक लाभ दिलाने की दृष्टि से हरिद्वार महाकुंभ मेले में सोमवार को स्किल इंडिया पैवेलियन का वर्चुअल उदघाटन किया गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि इस पैवेलियन के द्वारा देश के युवाओं का कौशल विकास होगा और वे एक नए भारत के निर्माण में अपना योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सम्पूर्ण विश्व में यह कुम्भ मेला भारत की आध्यात्मिक ताकत का बोध कराता है उसी प्रकार हम सभी का एकजुट प्रयास होना चाहिये कि स्किल इंडिया पैवेलियन के जरिए देश के युवाओं को आने वाले भविष्य के अनुरूप कौशल निर्माण में एक दिशा दे और हम सभी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक भारत-श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ सकें।

वहीं तीरथ सिंह रावत ने महिला स्वयं सहायता समूहों के कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिये जाने और कौशल विकास कार्यक्रम को आत्मनिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल से जोड़ने की जरूरत पर भी बल दिया। कुंभ मेले में केंद्र से मिले महत्वपूर्ण सहयोग का जिक्र करते हुए रावत ने कहा कि हमारे कुशल कार्यबल की लगन और मेहनत का फल है कि इस महाकुंभ का आयोजन ऐसी कठिन परिस्थितियों में भी किया जा सका है।
 

Content Writer

Nitika