उत्तराखंड से लगे भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा को लेकर गतिरोध कायम

punjabkesari.in Sunday, Jul 26, 2020 - 01:54 PM (IST)

 

नैनीतालः उत्तराखंड से लगे भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अतिक्रमण को लेकर अभी भी गतिरोध बना हुआ है। साथ ही नेपाल की ओर से ‘नो मैंस लैंड' से अभी तक अतिक्रमण हटाया नहीं गया है। इस बीच एसएसबी के डीआईजी ने शनिवार को सीमा का दौरा किया और हालात का जायजा लिया।

उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि केन्द्र सरकार इस मामले में पूरी नजर बनाए हुए है और सीधे टकराव से बचना चाहती है तथा अधिकारियों को सीमा पर धैर्य एवं शांति से काम लेने के निर्देश दिए गए हैं। दूसरी ओर से चंपावत जिला प्रशासन की ओर से भी इस मामले के समाधान के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। भारतीय अधिकारियों ने नेपाल के कंचनपुर जिला प्रशासन से बात की गई।

मिली जानकारी के अनुसार कंचनपुर के सीडीओ और पुलिस अधीक्षक रविवार को विवादित क्षेत्र का दौरा करेंगे और समस्या का समाधान निकालने का प्रयास करेंगे। इसके अगले दिन नेपाल के अधिकारियों के साथ भारतीय अधिकारियों की एक बैठक होगी और उससे नेपाल के रूख का पता लग सकेगा। यह भी पता चला है कि अतिक्रमणकारियों को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है और इसीलिए नेपाल के अधिकारी इस पूरे प्रकरण में खुलकर बोलने से बच रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले गुरूवार को नेपाल के सशस्त्र पुलिस बल के अधीक्षक की ओर से भारतीय अधिकारियों से बातचीत में अतिक्रमण हटाने को लेकर आश्वासन दिया गया लेकिन समय सीमा खत्म होने के बावजूद ऐसा नहीं किया गया।

Nitika