अल्मोड़ाः रानीखेत के आर्मी छावनी चौबटिया में भारतीय और अमेरिकी सेनाओं ने किया संयुक्त युद्धाभ्यास

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 04:22 PM (IST)

अल्मोड़ाः उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में भारत-यूएस संयुक्त युद्धाभ्यास-2018 किया गया। इस कार्यक्रम के उद्धाटन में दोनों देशों के राष्ट्रीय झंडों को फहराया गया। 

जानकारी के अनुसार, अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में आर्मी छावनी चौबटिया में रविवार को भारत-यूएस संयुक्त सैन्य सहायता के लिए खुलने की समाप्ति युधि अहियस 2018 व्यायाम युधि अहियस 2018 भारतीय और अमेरिकी सेनाओं ने संयुक्त युद्धाभ्यास किया। इस लघु कार्यक्रम की शुरुआत में दोनों देशों के राष्ट्रीय झंडों को  'जन गण मन' और 'द स्टार स्पैन्गल्ड बैनर' के साथ फहराया। भारतीय और अमेरिकी सैनिक एक तरफ खड़े हो गए। इसके साथ ही अमेरिका के 2 वरिष्ठ अधिकारियों और भारतीय पक्ष ने समारोह की समीक्षा करने के लिए औपचारिक सलामी दिया। वहीं गरुड़ डिवीजन के जनरल अॉफिसर कमांडिंग ने अमेरिकी सैनिकों का स्वागत किया। इसके साथ ही उद्धाटन टिप्पणी में लोकतंत्र, स्वतंत्रता, समानता और न्याय की साझा मान्यताओं पर प्रकाश डाला गया, जो कि दोनों देशों के लिए बहुमूल्य है।

बता दें कि अमेरिकी सेना का प्रतिनिधित्व 1 इन्फैंट्री बटालियन, 23 इन्फैंट्री रेजिमेंट, 2 स्ट्राइकर ब्रिगेड कॉम्बैट टीम, 7 इन्फैंट्री डिवीजन, अमेरिकी सेना ने किया जबकि भारतीय पक्ष में कांगो ब्रिगेड, गरुड़ डिवीजन, सूर्य कमान के एक इन्फैंट्री बटालियन के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है। 


 

Nitika