पिथौरागढ़ः भारत-नेपाल का संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सूर्य किरण'' हुआ समाप्त

punjabkesari.in Sunday, Oct 03, 2021 - 02:09 PM (IST)

 

नैनीतालः भारत-नेपाल का संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास ‘सूर्य किरण' 14 दिनों के कठोर प्रशिक्षण के बाद शनिवार को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में संपन्न हुआ। संयुक्त अभ्यास का 15वां संस्करण 20 सितंबर को शुरू हुआ तथा यह आतंकवाद और आपदा राहत कार्यों पर केंद्रित था।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अभ्यास ने दोनों सेनाओं के सैनिकों को हमेशा के लिए पेशेवर और सामाजिक बंधन को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान किया। बयान में कहा गया,‘‘गहन सैन्य प्रशिक्षण के बाद, संयुक्त अभ्यास का समापन हुआ, जिसमें दोनों सेनाओं ने सत्यापन अभ्यास के दौरान आतंकवादी समूहों पर अपनी युद्ध शक्ति और प्रभुत्व का प्रदर्शन किया।'' समापन समारोह में दोनों देशों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया। बयान में कहा गया,‘‘अभ्यास के दौरान उत्पन्न सौहार्द, एस्प्रिट-डी-कोर और सछ्वावना भविष्य में दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच संबंधों को मजबूत करने में एक लंबा सफर तय करेगी।''

वहीं यह अभ्यास भारत और नेपाल में वैकल्पिक रूप से द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है। इसमें दोनों देशों की सेनाओं की एक इन्फैंट्री बटालियन एक साथ प्रशिक्षण लेती है। अभ्यास का उद्देश्य इंटरऑपरेबिलिटी, आपदा राहत कार्यों को विकसित करने और सबसे महत्वपूर्ण रूप से आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए प्रशिक्षण देना है।

Content Writer

Nitika