उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड में अंबानी और जिंदल परिवार सहित ये उद्योगपति बने सदस्य

punjabkesari.in Wednesday, Jun 09, 2021 - 10:39 AM (IST)

 

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड शासन ने मंगलवार को विधिवत तौर पर उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड में उत्तराखंड के चार धामों से जुड़े पुजारी, हक हकूक धारियों के साथ ही देश के 3 उद्योगपतियों को बोर्ड में बतौर सदस्य नामित किया है।

प्रदेश सरकार ने देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड में जहां एक और लंबे समय से बद्रीनाथ केदारनाथ में दान देने वाले देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी के पुत्र अनंत अंबानी, जिंदल ग्रुप के सज्जन जिंदल, दिल्ली के महेंद्र शर्मा को हिंदू धार्मिक व्यवस्था में विशेष रूचि रखने वाले उद्योगपति के रूप में बतौर सदस्य शामिल किया गया है। वहीं उत्तराखंड सरकार ने श्री बद्रीनाथ केदारनाथ गंगोत्री यमुनोत्री से जुड़े हुए पुजारी व हक हकूक धारियों को सदस्य नामित किया है जिनमें बद्रीनाथ धाम से धार्मिक क्षेत्र में अच्छी दखल रखने वाले आशुतोष डिमरी, गोविंद सिंह पवार, केदारनाथ से श्रीनिवास पोस्ती, गंगोत्री से कृपाराम सेमवाल, यमुनोत्री से जय प्रकाश उनियाल को सदस्य नामित किया गया है।

उत्तराखंड में बने पहली बार चारधाम देवस्थानम बोर्ड में सदस्यों को नामित कर अब इसे व्यवस्थित स्वरूप में लाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। सरकार ने उत्तराखंड के चारों धामों से हक हकूक धारियों को महत्व देकर देवस्थानम बोर्ड का काम आगे बढ़ाने की कवायद शुरू की है। इसके साथ ही अब इस बात पर भी विराम लगता दिखाई दे रहा है कि देवस्थानम बोर्ड भंग नहीं होगा। हालांकि सरकार ने शुरू से ही साफ संकेत दिए हैं। देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड वर्षों से चली आ रही परंपरा मान्यता वह हक हकूक धारियों के किसी भी अधिकार व हक हकूक से छेड़खानी नहीं करेगी।
 

Content Writer

Nitika