अभियोजन अधिकारियों को अपनी कार्यक्षमता बढ़ाने के मिले निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Mar 10, 2018 - 05:42 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखण्ड के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) अपराध एवं कानून व्यवस्था तथा निदेशक अभियोजन अशोक कुमार ने अभियोजन में गुणवत्ता लाने एवं अभियोजन अधिकारियों की कार्यक्षमता बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं। देहरादून स्थित पुलिस मुख्यालय सभागार में प्रदेश के अभियोजन अधिकारियों की एक बैठक तथा कार्यशाला में कानून एवं वित्त से सम्बन्धित जानकारियां देते हुए उन्होंने यह निर्देश दिए।

अशोक कुमार ने सभी अधिकारियों को सजा दर बढ़ाने का निर्देश देते हुए कहा कि अभियोजन की लापरवाही की वजह से गंभीर प्रकार के अपराधों में कोई अभियुक्त रिहा न होने पाए ऐसा सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने सभी अभियोजन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह पेशेवर अपराधों जैसे चोरी, लूट, गैंगस्टर की पैरवी न्यायालय में उचित तरीके से करें। साथ ही नामित अधिवक्ता जो उचित तरीके से पैरवी नहीं कर रहे है, उन्हें हटाने के लिए शासन से पत्राचार किया जाए। 

एडीजी ने कहा कि अधिक से अधिक मामलों में माननीय न्यायालयों में अपील की जाए तथा सजा का प्रतिशत बढ़ाया जाए। उन्होंने मालखानों में लंबित पड़े मामलों का निस्तारण अधिक से अधिक किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी जनपदों के अधिकारियों द्वारा अभियोजित किए गए मामलों पर विस्तार से चर्चा की और उनके कार्यों का मूल्यांकन कर निर्देश दिए कि अभियोजन की ओर से किसी भी मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।