बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के डीएम ने दिए निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2018 - 12:03 PM (IST)

नई टिहरी: उत्तराखंड में 5 मार्च से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सोमवार को डीएम सोनिका की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक में परीक्षा को नकलविहीन बनाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्रों के रख-रखाव की जिम्मेदारी कस्टोडियन, केन्द्र प्रभारी की होगी। 

बैठक में राज्य सरकार की ओर से जनवरी से शुरू हुए मासिक टैस्ट को लेकर शिक्षकों ने विरोध जताते हुए इसे तुगलकी फरमान करार दिया है। व्हाट्स एप पर प्रश्न-पत्र भेजने से इसकी गोपनीयता और विश्वसनीयता पर सवाल उठ रहे हैं। प्रधानाचार्यों ने कहा कि मासिक टैस्ट की कॉपियों को जांचने के लिए एक स्कूल से दूसरे स्कूल ले जाने में भी दिक्कतें हो रही हैं।

डीएम ने कहा कि नकलविहीन परीक्षा के लिए शिक्षकों के अलावा सचल उडनदस्ता, सैक्टर मैजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी रहेगी। शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए सरकार ने कक्षा 6 से 12 तक प्रत्येक महीने के अंतिम सोमवार और मंगलवार को मासिक टैस्ट की तिथि निर्धारित की है। मासिक टैस्ट को निकटवर्ती स्कूल में कॉपी जांची जाएगी। अगले माह की 7 तारीख तक डीएम के माध्यम से टैस्ट की प्रगति रिपोर्ट प्रशासन को भेजी जाएगी। 

इस मौके पर बताया कि बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 153 परीक्षा केन्द्रों पर 25,401 छात्र-छात्राएं शामिल होंगी। सीईओ दिनेश चंद्र गौड़ ने बताया कि इस वर्ष हाईस्कूल परीक्षा में 13,471 और इंटर में 11,930 छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित होंगे। शिक्षकों की कमी को देखते हुए परीक्षा के दौरान किसी भी शिक्षक को अवकाश लेने का अधिकार नहीं होगा। 15 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील और 4 अति संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं।