धन सिंह रावत का निर्देश- खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी रोकने के लिए उठाएं प्रभावी कदम

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2022 - 01:38 PM (IST)

 

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड में खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं, विशेषकर चार धाम यात्रा के मद्देनजर यात्रा मार्गों पर पड़ने वाले होटल एवं ढाबों में भोजन व अन्य खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को नजर रखने को कहा गया है। विश्व खाद्य दिवस पर ‘सुरक्षित खाद्य, बेहत्तर स्वास्थ्य’ थीम को लेकर प्रदेशभर में 3 दिनों तक जन जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है।
PunjabKesari
राज्य के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग देहरादून के सभागार में विभाग की समीक्षा बैठक ली। इसमें उन्होंने प्रदेशभर में खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी रोकने के लिए अधिकारियों को प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा सीजन के मद्देनजर यात्रा मार्गों पर भोजन एवं अन्य खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही यात्रा रूट के होटल, रेस्टोरेंट एवं ढाबा संचालकों को विभाग द्वारा जारी खाद्य संरक्षा संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करवाने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गों पर पड़ने वाले होटल, रेस्टोरेंट एवं ढाबों में स्वच्छता संबंधी मानकों का पालन किया जाना आवश्यक है। इसके अलावा उपभोक्ताओं को कालातीत खाद्य सामग्री विक्रय न किए जाने, होटल स्वामी सहित अन्य कार्मिकों की स्वास्थ्य संबंधी जांच सुनिश्चित करवाने, अवशिष्ट पदार्थों को उचित निस्तारण करने, पीने के पानी की स्वच्छता एवं उचित रख-रखाव की व्यवस्था किए जाने संबंधी निर्देशों का पालन करवाने को कहा।
PunjabKesari
वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आगामी 07 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी थीम ‘सुरक्षित खाद्य, बेहत्तर स्वास्थ्य’ के तहत प्रदेशभर में 5 से 7 जून तक जन जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे, जिसके तहत जागरूकता रैली, खाद्य सुरक्षा की शपथ, चर्चा-परिचर्चा, पोस्टर प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा, कृषि, पशुपालन, पर्यटन, व्यापार मंडल, नगर निकाय आदि प्रतिभाग करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static