UCF की समीक्षा बैठक में निबंधक का निर्देश- हल्दूचौड़ में की जाएगी राइस व फ्लोर मिल की स्थापना

punjabkesari.in Friday, Nov 19, 2021 - 01:39 PM (IST)

देहरादूनः सहकारी समितियों के निबंधक आलोक कुमार पांडेय ने निर्देश दिया कि उत्तराखंड सहकारी संघ यूसीएफ हल्दूचौड़ में राइस मिल व फ्लोर मिल की स्थापना की जाएगी।

रजिस्टार आलोक कुमार पांडेय ने यूसीएफ की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया कि यूसीएफ धान खरीद करता है। अब उसी धान को अपनी मिल खोल कर इसे बेचेगा। उन्होंने खाली पड़ी जमीन पर राइस मिल और फ्लोर मिल लगाने के निर्देश दिए। इससे वह अपनी आमदनी बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि यूसीएफ के पास लाल चावल, दालों की बहुत डिमांड आ रही है। 5 एकड़ जमीन पर 5 यूनिट स्थापित कर अपनी आर्थिकी बढ़ाए।

रजिस्ट्रार ने कहा कि चावल की मिल में देहरादून की बासमती को भी शामिल कर लिया जाए। इन दोनों मिलों के बारे में रजिस्टार 15 दिन बाद फिर समीक्षा करेंगे। उन्होंने रुद्रप्रयाग के रतूड़ा में बनने वाले वैलनेस सेंटर और एक दर्जन हट्स की प्रगति की भी समीक्षा की। साथ ही कहा कि पर्यटकों को इससे लाभ होगा। इस निर्माण को तुरंत कराने का उन्होंने आदेश दिया। ताकि अगली यात्रा काल में यात्री, पर्यटक इससे लाभ ले सके।

वहीं गंगाजल निर्यात के बारे में निबंधक पांडेय ने कहा कि यह मिट्टी का बर्तन 300 मिलीलीटर के साथ-साथ 1 लीटर और 2 लीटर का भी बनाया जाए ताकि किसी मंदिर वाले को 2 लीटर गंगाजल की आवश्यकता हो तो वह पूरी की जा सके। अगले यात्रा काल से पहले यह व्यवस्था में पूर्ण रूप से कर ली जाए। उन्होंने यूसीएफ के ऑनलाइन पोर्टल को और मजबूत और आधुनिक करने के भी निर्देश दिए ताकि लोग ऑनलाइन डिमांड आसानी से कर सकें।

Content Writer

Nitika