उत्तराखंड में चीनी मिलों में ऑक्सीजन उत्पादन पर काम शुरू करने के मंत्री के निर्देश

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 09:16 PM (IST)

 

देहरादूनः कोरोना महामारी को देखते हुए उत्तराखंड के गन्ना मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने राज्य की चीनी मिलों में ऑक्सीजन उत्पादन पर काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं। गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग सचिव चंद्रेश कुमार को इस संबंध में एक पत्र लिखकर यतीश्वरानंद ने यह निर्देश दिया है।

यतीश्वरानंद ने कहा कि जिस प्रकार महाराष्ट्र के उस्मानाबाद की चीनी मिल में ऑक्सीजन प्लांट चल रहा है, उसी प्रकार प्रदेश की चीनी मिलों में भी ऑक्सीजन प्लांट की संभावनाओं को तलाश कर तत्काल काम किया शुरू किया जाए। मंत्री ने बताया कि इस संबंध में उन्होंने पूरी जानकारी लेने के लिए पहले उस्मानाबाद की धाराशिव चीनी मिल प्रबंधन से दूरभाष पर वार्ता की और उसके बाद उत्तर प्रदेश की चीनी मिलों के बारे में भी जानकारी जुटाई तो संज्ञान में आया कि वहां भी दर्जन भर चीनी मिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। इस संबंध में उन्होंने उत्तर प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश राणा से वार्ता की तो पता चला के एथेनॉल का उत्पादन कर रही चीनी मिलों में ऑक्सीजन प्लांट आसानी से लगाया जा सकता है। इसके लिए उन्होंने विभाग को तेजी से काम करने के लिए कहा है।

मंत्री के प्रस्ताव पर पहले से ही इथेनॉल का उत्पादन कर रहीं हरिद्वार जिले की दो चीनी मिलों-लक्सर शुगर मिल एवं उत्तम शुगर मिल-ने मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन उत्पादन के लिए सहमति जताई है। मंत्री ने कहा कि प्रयास किया जा रहा है कि एक माह के अंदर शुगर मिलों में ऑक्सीजन प्लांट का काम शुरू हो जाए जिससे प्रदेश को कोरोना महामारी के संकट में बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक व सहकारी क्षेत्र की अन्य चीनी मिलों में भी ऑक्सीजन संयंत्र लगाने का प्रयास किया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static