इटली के युगल जोड़े ने हिंदू रीति-रिवाजों से रचाई शादी, संस्कृति से जुड़ने का दिया संदेश

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 05:08 PM (IST)

उत्तरकाशीः सात समंदर पार इटली से उत्तराखंड पहुंचकर एक युवा जोड़े ने आधुनिक चकाचौंध से दूर होकर हिंदू रीति-रिवाजों के साथ विवाह कर युवाओं को हिंदू संस्कृति से जुड़ने का संदेश दिया है। 

जानकारी के अनुसार, उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी ब्लॉक के गणेशपुर स्थित योग विद्या गुरुकुल आश्रम में हुई इस शादी में दक्षिण भारत और गढ़वाल का अनूठा संगम देखने को मिला है। यहां पर इटली के विदेशी जोड़े स्टेफानो पिपि ताने और जूलिया कंग्लारियोने हिंदू रीति-रिवाजों के साथ मंडप पर सात फेरे लेकर एक दूसरे को अपना जीवन साथी बनाया। इस विदेशी जोड़े के विवाह समारोह में स्थानीय लोगों ने मेहमान के तौर पर अपनी भूमिका निभाई।

बता दें कि 3 दिनों तक चले इस समारोह में पहले गढ़वाली परंपराओं के अन्तर्गत मंगल स्नान, मेहंदी और महिला संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके बाद दूसरे दिन वर पक्ष के लोग बारात लेकर विवाह स्थल पर पहुंचे, जहां पर वधु पक्ष के लोगों ने बारातियों का पारंपरिक टोपी पहनाकर स्वागत किया। भारतीय रीति-रिवाजों के साथ मंगलसूत्र और कन्यादान आदि कर विवाह संपन्न हुआ। इस विवाह समारोह के पहले दिन वर और वधू के साथ उनके माता-पिता सहित संबंधियों ने गंगोत्री धाम के दर्शन किए।     
 

Nitika