उत्तराखंड में 48 घंटों से ज्यादा समय तक फंसे 2 पर्वतारोहियों को ITBP ने बचाया

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 11:02 AM (IST)

 

नई दिल्ली/पिथौरागढ़ः उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में एक पर्वतारोहण अभियान के दौरान 48 घंटे से फंसे उत्तर प्रदेश के दो पर्वतारोहियों को आईटीबीपी के एक दल ने बचा लिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।
PunjabKesari
विशाल गंगवार (28) और संतोष कुमार (30) ने रविवार को खलिया टॉप पर चढ़ाई की शुरुआत की थी। भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के एक प्रवक्ता ने बताया कि गंगवार और कुमार सात किलोमीटर लंबे रास्ते से दूर मुंसियारी में बिर्थी झरने के पास फंस गए थे और किसी तरह उन्होंने अपने फोन के इस्तेमाल से मदद मांगी। प्रवक्ता ने कहा कि क्षेत्र में तैनात आईटीबीपी की 14वीं बटालियन को इसकी जानकारी दी गई और बचाव कार्य के लिए दो दलों को भेजा गया। उन्होंने कहा कि एक दल ने मंगलवार रात को बिर्थी झरने के पास पर्वतारोहियों को देखा। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पर्वतारोहियों के पास पानी और भोजन की कमी हो गई थी और आईटीबीपी के दल ने उन्हें खाना और पानी दिया।
PunjabKesari
वहीं अधिकारी ने बताया, ‘‘उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के रहने वाले पर्वतारोहियों को अंतत: शाम को नीचे उतार लिया गया। उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।'' उन्होंने बताया कि आईटीबीपी की टीम ने एक हेलीकॉप्टर बुलाने का प्रयास किया था, लेकिन मौसम और पहाड़ी क्षेत्र में खड़ी ढलान होने के कारण पर्वतारोहियों को हवाई मार्ग से नहीं निकाला जा सका।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static