पिथौरागढ़ः नंदा देवी चोटी से 8 पर्वतारोहियों के शवों को लाने के लिए ITBP की टीम रवाना

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2019 - 12:59 PM (IST)

पिथौरागढ़ः उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से आईटीबीपी (भारत तिब्बत सीमा पुलिस) के पर्वतारोहियों ने 8 लोगों के शवों को बरामद करने के लिए हफ्ता भर लंबा अपना अभियान गुरुवार को शुरू किया। इन 8 पर्वतारोहियों की नंदा देवी पूर्व में एक चोटी के पास पिछले महीने आए हिमस्खलन में मौत हो गई थी।

आईटीपीबी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि बल के विशेष तौर पर चुने गए 11 कर्मियों की एक टीम ने पर्वतारोहियों के शवों को बरामद करने के लिए गुरुवार को अपना अभियान शुरू किया। इन कर्मियों में से कई ने माउंट एवरेस्ट को फतह किया है। उन्होंने बताया कि इन कर्मियों की अगुवाई सेकंड-इन-कमांड स्तर के अधिकारी रतन सिंह सोनल कर रहे हैं। इसके साथ ही अन्य दल उनकी मदद करेंगे और उन्हें उस स्थान पर पहुंचने के लिए 100 किलोमीटर से अधिक का रास्ता तय करना होगा, जहां आरोहियों को आखिरी बार देखा गया था।

बता दें कि अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों सहित 7 पर्वतारोही और दिल्ली के इंडियन माउंटेनीयरिंग फाउंडेशन का एक अधिकारी सहित 8 लोग लापता हो गए थे। वह 13 मई को मुनस्यारी से 7,434 मीटर ऊंची चोटी पर चढ़ने के लिए रवाना हुए थे।
 

Nitika