भारतीय चोटियों पर पर्वतारोहियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए हिमालय में 5 बचाव दल तैनात करेगा ITBP

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2019 - 05:19 PM (IST)

नई दिल्ली/पिथौरागढ़ः भारतीय चोटियों पर पर्वतारोहियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आईटीबीपी ने कहा कि पर्वतारोहियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास सभी आवश्यक उपकरण हो। इससे जुड़ी एजेंसियों को भी जिम्मेदार पर्वतारोहण को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाना चाहिए।

आईटीबीपी के महानिदेशक एसएस देसवाल ने उत्तराखंड की पूर्वी नंदा देवी चोटी पर 19 हजार फीट की ऊंचाई से 7 पर्वतारोहियों के शवों को लाने के लिए वाले 'हैरतअंगेज' कारनामे को अंजाम देने वाले बल के 15 सदस्यीय दल को सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हिमालय पर्वत श्रृंखला में भारतीय चोटियां पर्वतारोहियों को काफी अवसर देती हैं और हम विभिन्न देशों से यहां आने वाले पर्वतारोहियों की संख्या में भी इजाफा देख रहे हैं।

वहीं आईटीबीपी के महानिदेशक ने कहा कि वह उन्हें आश्वस्त करना चाहते हैं कि आईटीबीपी मुश्किल समय में उनकी मदद के लिए प्रतिबद्ध है और हम उन तक पहुंचने वाले पहले लोगों में हैं। आईटीबीपी प्रमुख ने कहा कि हिमालयी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में बल 5 दल बनाएगा जो पर्वतारोहियों के लिए राहत मिशन चलाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static