उच्च हिमालयी क्षेत्र में पैदल पुल बहने से कैलाश मानसरोवर यात्रा बाधित, दिल्ली में रोका गया अंतिम दल

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 01:02 PM (IST)

नैनीतालः उच्च हिमालयी क्षेत्र के पांगला में भारी बारिश के कारण पुल के बह जाने से ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा फिलहाल बाधित हो गई है। यात्रा के 2 दल आगे की यात्रा के लिए रवाना नहीं हो पाए है। इसके साथ ही अंतिम दल को दिल्ली में ही रोक दिया गया है जबकि 17वें दल को सोमवार को धारचूला वापस बुला लिया गया है। वहीं पिथौरागढ़ जिला प्रशासन को विदेश मंत्रालय के निर्णय का इंतजार है।

जानकारी के अनुसार, कैलाश यात्रा मार्ग पर धारचूला से आगे पांगला के पास एक पैदल पुल बह गया, जिससे कैलाश यात्रा मार्ग पर आवागमन ठप हो गया है। इसके साथ ही पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि पुल को बनने में कम से कम 2 से 3 दिन का समय लग सकता है। जिला प्रशासन ने केन्द्रीय विदेश मंत्रालय को पूरी वस्तुस्थिति से अवगत करवा दिया है। साथ ही जिला प्रशासन की ओर से कैलाश मानसरोवर यात्रा के 17वें दल को भी वापस आधार शिविर धारचूला बुला लिया गया है। वहीं जिला प्रशासन की रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए केन्द्र सरकार ने कैलाश यात्रा के अंतिम 18वें दल के सभी यात्रियों को दिल्ली में ही रोक लिया है।

कैलाश मानसरोवर यात्रा से जुड़ी केएमवीएन के महाप्रबंधक अशोक जोशी ने बताया कि अंतिम दल को दिल्ली से रवाना होना था लेकिन दल को फिलहाल 2 दिन के लिए दिल्ली में ही रोक दिया गया है। अंतिम दल को दिल्ली से रवाना होकर अल्मोड़ा में पहले पड़ाव पर पहुंचना था। पिथौरागढ़ के डीएम ने बताया कि फिलहाल प्रशासन को विदेश मंत्रालय के निर्णय का इंतजार है। उन्होंने बताया कि कैलाश की परिक्रमा करके लौट रहे दलों के यात्रियों को भी फिलहाल गुंजी में रोकने का निर्देश अधिकारियों को दे दिए गए हैं।
 

Nitika