मौसम साफ होने के कारण स्थगित कैलाश यात्रा को मिली हरी झंडी

punjabkesari.in Monday, Aug 20, 2018 - 09:35 AM (IST)

नैनीतालः विदेश मंत्रालय ने स्थगित कैलाश मानसरोवर यात्रा को हरी झंडी दे दी है। कैलाश यात्रा के शेष दल अब यात्रा पूरी कर सकेंगे। अभी फिलहाल 15वें एवं 16वें दल को हरी झंडी मिली है।

उत्तराखंड में मौसम खराब होने के कारण कैलाश यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। अंतिम 4 दलों को रोक दिया गया था। विदेश मंत्रालय की घोषणा के साथ ही एसएलओ के माध्यम से यात्रियों को इसकी जानकारी दे दी गई थी। जिन 4 दलों को स्थगित किया गया था, उनमें 15वें से लेकर 18वें दल के यात्री शामिल थे। कैलाश यात्रा की समीक्षा एवं कुमाऊं मंडल विकास निगम की रिपोर्ट के बाद विदेश मंत्रालय ने शेष स्थगित दलों को यात्रा के लिए हरी झंडी दिखा दी है। 

कुमाऊं मंडल विकास निगम के महाप्रबंधक ने बताया कि तय कार्यक्रम के मुताबिक 15वें दल के यात्री 21 अगस्त को दिल्ली में एकत्रित होंगे। 25 अगस्त को यह दल दिल्ली से रवाना हो। सब ठीक रहा तो 16वां दल भी 29 अगस्त को रवाना हो जाएगा। कुल 18 दलों में से 14 दल अभी तक कैलाश यात्रा पर जा चुके हैं। 10 दल यात्रा कर वापस दिल्ली लौट गए हैं जबकि 14वां दल अभी गुंजी में रूका हुआ है। 

इसी प्रकार 13वां एवं 11वां दल चीन के कब्जे वाले तिब्बत की यात्रा पर है। 12वें दल के यात्री कैलाश के दर्शन कर वापस लौट रहे हैं। 11वां दल अपने तय कार्यक्रम से एक सप्ताह की देरी से चल रहा है। 
 

Deepika Rajput