Rajya Sabha Elections: उत्तराखंड से राज्यसभा के लिए BJP की कल्पना सैनी निर्विरोध निर्वाचित

punjabkesari.in Saturday, Jun 04, 2022 - 10:39 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड की एकमात्र राज्यसभा सीट पर शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार कल्पना सैनी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। नामांकन पत्र वापसी की तिथि समाप्त होने तथा चुनाव मैदान में अन्य किसी प्रत्याशी के न होने के कारण 10 जून को होने वाले मतदान की आवश्यकता नहीं रही और सैनी को राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

विधानसभा भवन में विधानसभा के सचिव मुकेश सिंघल ने उन्हें राज्यसभा सदस्य निर्वाचित होने का प्रमाणपत्र सौंपा। इस अवसर पर संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, देहरादून के मेयर सुनील उनियाल गामा सहित कई नेता व उनके परिवार के सदस्य मौजूद थे। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा का छह साल का कार्यकाल पांच जुलाई को समाप्त हो रहा है और इस रिक्त हो रही सीट के लिए यह चुनाव हुआ है। विधानसभा में सत्ताधारी भाजपा के संख्या बल को देखते हुए सैनी का राज्यसभा में पहुंचना तय था और माना जा रहा है कि इसी को देखते हुए विपक्षी दल कांग्रेस ने उनके सामने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा।

उत्तराखंड की 70 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 47, कांग्रेस के 11 सदस्य हैं जबकि दो अन्य सदस्य निर्दलीय हैं। उत्तराखंड के गठन के बाद राज्यसभा में पहुंचने वाली सैनी प्रदेश की दूसरी महिला हैं। इससे पहले, दिवंगत मनोरमा डोबरियाल शर्मा 2014 में कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल कर राज्यसभा पहुंची थीं।

Content Writer

Ramanjot