10 अक्टूबर को बंद होंगे सिखों के पवित्र तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब के कपाट

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2019 - 11:36 AM (IST)

चमोलीः सिखों के पवित्र तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट आगामी 10 अक्टूबर को बंद होने जा रहे हैं। इस साल अब तक 2 लाख 67 हजार श्रद्धालु हेमकुंड साहिब के दर्शन कर पवित्र सरोवर में स्नान कर चुके हैं। 

10 अक्टूबर को बंद होंगे लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट 
गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के वरिष्ठ प्रबंधक सेवा सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 10 अक्टूबर को हेमकुंड साहिब के कपाट शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे। इसके साथ ही यात्रा के पहले दिन ही हेमकुंड के दर्शनों के लिए 10 हजार तीर्थयात्री पहुंचे थे। इतना ही नहीं इस बार पाकिस्तान के तीर्थयात्रियों के भी 3 जत्थे हेमकुंड साहिब के दर्शनों को पहुंचे। वहीं साल 2013 की आपदा के बाद पहली बार इतनी संख्या में श्रद्धालु हेमकुंड साहिब पहुंचे हैं। 

इस साल 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन 
बता दें कि हेमकुंड साहिब के कपाट 1 जून को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए थे। भारी बारिश के कारण शुरुआत के 1 महीने तक तीर्थयात्रियों को आस्था पथ पर कठिनाईयों का सामना करना पड़ा लेकिन जुलाई महीने से मौसम ठीक होने पर हेमकुंड साहिब में तीर्थयात्रियों की भारी संख्या देखने को मिली। गौरतलब है कि लोकपाल मंदिर हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे से लगभग 50 मीटर की दूरी पर स्थित है। इसी के चलते गुरुद्वारे आने वाले श्रद्धालु लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के दर्शन भी अवश्य करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static