विधि-विधान के साथ खुले चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ के कपाट, श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

punjabkesari.in Monday, May 20, 2019 - 11:56 AM (IST)

चमोलीः उत्तराखंड में चारों धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा का आगाज हो गया है। इसके साथ ही रविवार को पंच केदारों में शामिल चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ के कपाट विधि-विधान के साथ खोल दिए गए हैं। इस अवसर पर 500 से अधिक शिव भक्तों ने भगवान रुद्रनाथ के दर्शन किए।

जानकारी के अनुसार, चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ के कपाट वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ रविवार को सुबह 4 बजे ब्रह्ममुहूर्त में खोले गए। पनार बुग्याल के हिमखंडों से गुजरते हुए उत्सव डोली रुद्रनाथ मंदिर में पहुंची। मंदिर में पहुंचते ही श्रद्धालुओं ने भगवान रुद्रनाथ की डोली का फूल-मालाओं से स्वागत किया। इसके बाद भक्तों ने भगवान रुद्रनाथ के मुख के दर्शन कर मनौतियां मांगी। वहीं मंदिर के कपाट खुलने के बाद भगवान रुद्रनाथ की अभिषेक पूजा संपन्न हुई।

बता दें कि इससे पहले भगवान रुद्रनाथ की विग्रह डोली 2 दिनों तक श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ शीतकालीन गद्दीस्थल गोपीनाथ मंदिर परिसर में रखी गई थी। इस दौरान गोपेश्वर गांव के भक्तों ने रुद्रनाथ भगवान को श्रृंगार और पूजा सामग्री भेंट की थी। गौरतलब है कि समुद्रतल से 2286 मीटर की ऊंचाई पर सुरम्य बुग्यालों के मध्य रुद्रनाथ मंदिर स्थित है। इस मंदिर में भोलेनाथ के मुख की पूजा होती है।
 

Nitika