किडनी कांड के एक्स-रे टैक्नीशियन को पुलिस ने दबोचा

punjabkesari.in Thursday, Sep 21, 2017 - 10:22 AM (IST)

डोईवाला: गंगोत्री चैरीटेबल अस्पताल लालतप्पड़ डोईवाला में बहुचर्चित किडनी कांड में फरार चल रहे एक्स-रे टैक्नीशियन को पुलिस ने दबोच लिया है। पुलिस इस व्यक्ति की सरगर्मी से तलाश कर रही थी। आरोपी को पुलिस ने मंगलवार को ऋषिकेश के चंद्रभागा पुल से धर दबोचा है। पुलिस ने आरोपी को संबंधित धाराओं में जेल भेज दिया है। पुलिस किडनी कांड में शामिल अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार निवास चौहान पुत्र श्यामलाल चौहान निवासी गली नं.-6 चंद्रेश्वर नगर चंद्रभागा ऋषिकेश गंगोत्री चैरीटेबल अस्पताल लालतप्पड़ डोईवाला में एक्स-रे टैक्नीशियन का कार्य करता था। पुलिस को निवास ने बताया कि वह अस्पताल में जनवरी 2017 से कार्य कर रहा है व उसे राजीव चौधरी ने कार्य पर रखा था। राजीव चौधरी व उसकी पत्नी अनुपमा इस चैरीटेबल अस्पताल का संचालन करते थे और डा. अमित व उनका पुत्र अक्षय और उनका भाई जीवन व डा. संजय दास, डा. संजय की पत्नी सुषमा गायनो सर्जन बाहर से किडनी बदलने का आप्रेशन करने आते थे। सोनू डायलिसिस का कार्य करता था। दीपक व सरिता नर्स का काम करते थे। ये सब आप्रेशन के दौरान जरूरत की चीजों को डाक्टरों को उपलब्ध करवाते थे। वह मरीजों का एक्स-रे करता था और आप्रेशन के दौरान डाक्टरों के कहे अनुसार काम करता था।

सभी स्टाफ को यह जानकारी थी कि डा. अमित अपने सहयोगियों के साथ गलत तरीके से किडनियां बदलने का कार्य करता है, जिसके चलते राजीव चौधरी व डा. अमित व इनके सहयोगियों ने किसी भी मरीज व अस्पताल की गतिविधियों बारे बाहर किसी आदमी को बताने को मना किया था। अस्पताल में मरीजों का लेखा-जोखा भी सही प्रकार से नहीं रखा जाता था। स्टाफ  को मरीजों का नाम-पते की जानकारी होती थी। अस्पताल में जो गार्ड थे वे डा. अमित के जान-पहचान वाले थे, जो राजीव चौधरी की अनुमति के बिना किसी को भी अंदर नहीं आने देते थे। पुलिस ने बताया कि श्रीनिवास से अस्पताल में किडनी बदलने संबंधित मरीजों के कई टैस्ट रिपोर्ट एक्स-रे बरामद हुए। किडनी कांड के एक और अभियुक्त एक्स-रे टैक्नीशियन को पकडऩे वालों में उप-निरीक्षक हेमंत खंडूरी, देवेन्द्र चौधरी, नवनीत सिंह नेगी, मनोज कुमार व विपिन कुमार आदि शामिल थे।