कैलाश मानसरोवर यात्राः KMVN ने केंद्र सरकार से की मांग, 12वें दल को किया जाए निरस्त

punjabkesari.in Sunday, Jul 22, 2018 - 12:00 PM (IST)

नैनीताल: विश्व प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा में खराब मौसम के कारण रुकावट पैदा हो रही है। इसी के चलते यात्रियों का पांचवा और छठा दल पिछले 6 दिनों से गुंजी में फंसा हुआ हैं। 

केंद्र सरकार को सारे मामले से करवाया अवगत 
जानकारी के अनुसार, कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) के सामने अब यात्रियों के लिए भोजन की व्यवस्था करने में भी परेशानी होने लगी है। निगम ने केंद्र सरकार को सारे मामले से अवगत करवाया है। इसके साथ ही निगम के द्वारा दिल्ली से चलने वाले बारहवें दल को स्थगित कराने का भी अनुरोध किया है। केएमवीएन के महाप्रबंधक जीएस मर्तोलिया का कहना है कि छियालेख में मौसम खराब होने के कारण हेलिकॉप्टर उड़ान भरने के बाद पिथौरागढ़ वापस आ जा रहा है। 

खराब मौसम के कारण गुंजी में राशन पहुंचाना असंभव 
केएमवीएन के सामने मौसम खराब होने के कारण कई तरह की परेशानियां आ रही है। उनका कहना है कि यदि इसी तरह के हालात रहे तो ऊंचाई वाले स्थानों पर गुंजी में राशन पहुंचाना असंभव हो जाएगा। यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वह पिछले कई दिनों से एक ही स्थान पर ठहरे हुए हैं। निगम की और से इन समस्याओं को लेकर विदेश मंत्रालय को एक पत्र भेजा गया है। इसमें निगम की और से 26 जुलाई को चलने वाले 12वें दल को निरस्त करने की मांग की गई है। 

केंद्र सरकार ने यात्रा को हेलीकॉप्टर के द्वारा संचालित करने का लिया फैसला 
बता दें कि भारत और चीन के बीच 12 जून से इस साल की कैलाश मानसरोवर यात्रा संचालित की जा रही है। पिछले साल आई आपदा और सीमा पर सड़क निर्माण के कारण कैलाश मानसरोवर यात्रा का पैदल रास्ता बंद है। इसके कारण केंद्र सरकार के द्वारा कैलाश मानसरोवर यात्रा को हेलीकॉप्टर के माध्यम से संचालित करने का फैसला लिया है। 

Nitika