केदारनाथ में अॉक्सीजन की कमी, प्रशासन से की गई एयर एंबुलेंस की मांग

punjabkesari.in Wednesday, Mar 14, 2018 - 06:27 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड में ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ की यात्रा शुरु होने में लगभग 6 सप्ताह का समय बाकी है। इसके अन्तर्गत जिला प्रशासन को केदारनाथ धाम के लिए एयर एंबुलेंस की स्वीकृति शासन से नहीं मिल पाई है। 

जानकारी के अनुसार, केदारपुरी उच्च हिमालयी क्षेत्रों में होने के कारण और यहां तापमान कम होने के कारण हर समय अॉक्सीजन की कमी बनी रहती है, जिसके चलते यहां हार्ट अटैक के मामले ज्यादा रहते हैं। केदारनाथ यात्रा के दौरान समय पर उपचार ना मिलने और संसाधनों के अभाव में कई तीर्थयात्रियों की अकाल मौत हो जाती है। अगर समय पर मरीज को उचित सुविधा दी जाती है तो निसन्देह ऐसे मरीजों की जान को बचाया जा सकता है। इन्हीं सब कारणों को देखते हुए जिला प्रशासन की संस्तुति पर सीएमओ ने शासन को केदारनाथ यात्रा के दौरान ऐयर एम्बुलेन्स प्रदान करवाने की फरियाद की थी लेकिन अभी तक स्वीकृति नहीं मिल पाई है और उम्मीद जताई जा रही है कि यात्रा शुरु होने से पहले ऐयर एम्बुलेन्स की स्वीकृति मिल जाएगी।

बता दें कि इस बार केदारनाथ यात्रा में सम्मिलित होने वाले 60 वर्ष की उम्र से अधिक के तीर्थ यात्रियों को ईसीजी टेस्ट करवाना होगा। केदारनाथ धाम साढे ग्यारह हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है और सभी ज्योर्तिलिगों में सबसे दुर्गम यात्रा केदारनाथ की है।