ऑल वेदर रोड के तहत BRO मनमाने ढंग से कर रहा भूमि अधिग्र‌हण, ग्रामीणों ने की कार्रवाई की मांग

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 05:35 PM (IST)

उत्तरकाशीः उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में ऑल वेदर रोड के अन्तर्गत सड़क चौड़ीकरण के लिए बीआरओ के द्वारा मनमाने ढंग से भूमि अधिग्रहण किए जाने से ग्रामीणों में रोष देखने को मिल रहा है।

जानकारी के अनुसार, गंगोत्री हाईवे से लगी मातली और बड़ेथी गांव के ग्रामीणों ने जिलाधिकारी आशीष चौहान से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि ऑल वेदर रोड के अन्तर्गत आजकल बीआरओ के द्वारा सर्वेक्षण करवाया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मनमाने मानकों के अनुसार किए जा रहे इस सर्वेक्षण में कई लोगों के घरों और दुकानों को तुड़वाया जा रहा है।

वहीं ग्रामीणों का कहना है कि अधिकृत की गई भूमि का मुआवजा भी नहीं दिया जा रहा है। इसी के चलते कई लोगों पर बेघर होने का खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने कहा कि घरों से बेदखल किए जाने से छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित होने का डर है, जबकि 2 महीने के भीतर बोर्ड परीक्षाएं होनी हैं।

बता दें कि ग्रामीणों ने डीएम से मानकों के अनुरूप जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई करने की मांग की। इसके साथ ही अधिग्रहित भवनों का तकनीकी विभाग से सर्वेक्षण करवाने, समुचित मुआवजा देने और अधिग्रहण की कार्रवाई बोर्ड परीक्षाओं के बाद तक स्थगित करने की मांग की। डीएम ने इस संबंध में एसडीएम को तकनीकी परीक्षण और सर्वेक्षण करवाकर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Nitika