उत्तराखंड में हुआ ''आयुष्मान भारत योजना'' का शुभारंभ, लाभार्थियों ने PM मोदी का किया धन्यवाद

punjabkesari.in Sunday, Sep 23, 2018 - 05:48 PM (IST)

बागेश्वरः देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी 'आयुष्मान भारत योजना' की शुरुआत झारखंड की राजधानी रांची से की। इस योजना से देश के करोड़ों लोग लाभान्वित होंगे। इस योजना का शुभारंभ देश के साथ-साथ उत्तराखंड के भिन्न-भिन्न जिलों में भी हुआ। 

जानकारी के अनुसार, बागेश्वर में जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने जिला अस्पताल में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की 'आयुष्मान भारत योजना' का शुभारंभ किया। इस मौके पर योजना के अन्तर्गत 7 लाभार्थियों को हैल्थकार्ड प्रदान किए गए। इस योजना से लाभ पाने वालों ने इसे अच्छी योजना बताते हुए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया। 

इसके साथ ही पीएम मोदी की इस महत्वकांक्षी योजना का शुभारंभ पिथौरागढ़ में भी जिलाधिकारी सी.रविशंकर के द्वारा किया गया। इस मौके पर कई महिलाओं को योजना के कार्ड भी वितरित किए गए। इस दौरान डीएम ने कहा कि इस योजना से लोगों को इलाज में सहूलियत मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना की जानकारी प्रशासन के द्वारा गांव-गांव में जाकर लोगों को दी जाएगी।

वहीं 'आयुष्मान भारत योजना' का रुद्रप्रयाग में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल के द्वारा किया गया। इसके साथ ही देश की पहली गोल्डन कार्ड धारक महिला तारा देवी को प्रमाण पत्र दिया गया। इस योजना से जिले में 6 हजार लाभार्थी लाभान्वित होंगे। इस दौरान डीएम ने कहा कि पूरे देश में पहला पंजीकरण रुद्रप्रयाग जिले से हुआ है। 

इसके अतिरिक्त अल्मोड़ा में भी 'आयुष्मान भारत योजना' की शुरुआत केन्द्रीय राज्य मंत्री अजय टम्टा के द्वारा की गई। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इस योजना का लाभ 33763 परिवारों को मिलेगा। 


 

Nitika