मतदान के दौरान 2 युवकों ने EVM के साथ ली सेल्फी, आचार संहिता उल्लंघन करने पर मामला दर्ज

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2019 - 05:34 PM (IST)

नैनीतालः उत्तराखंड में लोकसभा की पांचों सीटों पर मतदान के दौरान आचार संहिता उल्लंघन करने का मामला सामने आया है, जहां पर ईवीएम के साथ सेल्फी लेने पर 2 युवकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

जानकारी के अनुसार, मामला नैनीताल जिले रामनगर इलाके का है, जहां पर चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के मामले में दो युवकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। युवकों पर रोक होने के बावजूद मतदान केन्द्र के अंदर इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ सेल्फी लेने का आरोप है। वहीं रामनगर थाना के प्रभारी रवि सैनी ने बताया कि यह मामला नैनीताल जिले के रामनगर स्थित मोती महल मतदान केन्द्र का है। यह मतदान केन्द्र पौड़ी लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है और इस मतदान केन्द्र पर आज मतदान हो रहा। उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया संचालित होने के दौरान युवकों ने मोबाइल फोन से ईवीएम के साथ स्वयं की तस्वीर खींच थी। यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

बता दें कि पीठासीन अधिकारी की शिकायत पर आरोपी युवकों तुषार अग्रवाल और कपिल अग्रवाल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 171 व जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि दोनों युवकों को गिरफ्तार नहीं किया गया है। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की निष्पक्षता और गोपनीयता को बनाए रखने के मद्देनजर मतदान केन्द्रों के अंदर मोबाइल फोन और कैमरा जैसे उपकरण ले जाने और उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है।

Nitika