ऋषिकेश के स्कूल भवन में घुसा तेंदुआ, बचाव के प्रयास जारी

3/24/2020 5:42:00 PM

 

ऋषिकेशः उत्तराखंड में ऋषिकेश तहसील की गुमानीवाला ग्राम सभा स्थित एक बड़े आवासीय स्कूल में मंगलवार को एक तेंदुआ घुस गया, जिसे बचाने के लिए वन विभाग की टीम तत्काल मौके पर पहुंच गई है।

देहरादून के वन प्रभागीय अधिकारी (डीएफओ) राजीव धीमान ने बताया कि तेंदुआ संभवत: पास के जंगल से भटककर स्कूल में आ गया। साथ ही इसके स्कूल की बिल्डिंग में घुसने का पता चौकीदार को सुबह लगा। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण स्कूल के बंद होने के चलते फिलहाल स्कूल में कक्षाएं नहीं चल रही हैं। डीएफओ ने बताया कि प्रदेश के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक राजीव भरतरी से तेंदुए को बेहोश कर पिंजरे में डालने की अनुमति ले ली गई है लेकिन स्कूल की बिल्डिंग और उसके कॉरिडोर और बॉलकनी बहुत बड़ी होने के कारण उसे बेहोश करने में काफी जोखिम है। उन्होंने कहा कि तेंदुए को रेस्क्यू करने का प्रयास किया जा रहा है और उसे बेहोश करने की दवा, उपकरण, जाल इत्यादि सामान व संसाधनों को मौके पर मंगा लिया गया है।

इससे पहले, सूचना मिलने पर सुबह मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम के वाहन चालक आनन्द बहुगुणा पर तेंदुए ने पंजे से झपट्टा मारा, जिससे बहुगुणा के चेहरे व सिर पर चोटें आईं। रेंज अधिकारी आरपीएस नेगी ने बताया कि बहुगुणा को तुरंत एम्स ऋषिकेश की इमरजेंसी में लाकर उपचार करवाया गया जहां उसकी हालत खतरे से बाहर है।


Nitika

Related News