विधायकों को पढ़ाया जाएगा शिष्टता का पाठ

punjabkesari.in Monday, Oct 23, 2017 - 07:16 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखण्ड में विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को संसदीय शिष्टता सिखाने के लिए 26 एवं 27 अक्टूबर को देहरादून में विशेष प्रबोधन कार्यक्रम आयोजित होगा।

विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि संसदीय जीवन की परम्पराओं को बनाए रखने के लिए विधानसभा के सदस्यों को संसदीय परंपराओं एवं परिपाटियों की जानकारी होना आवश्यक है। 

उन्होंने कहा कि प्रबोधन कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न विषयों जैसे प्रश्नों के सम्बन्ध में सामान्य प्रक्रिया, कार्य स्थगन एवं अविलम्बनीय लोक महत्व की सूचना, संसदीय विशेषाधिकार, सदन की समितियों जैसे लोक लेखा समिति, सार्वजनिक उपकर्म समिति, प्राक्कलन समिति,अनुसूचित जाति- जन जाति समिति, आश्वासन समिति, याचिका समिति,विशेषाधिकार समिति, आवास समिति,नियम समिति, कार्यमंत्रणा समिति, तदर्थ समिति के बारे में उन्हें विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में विशेषज्ञ के रूप में उत्तर प्रदेश के पूर्व विधायक डॉ लक्ष्मी कान्त बाजपेयी, उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, लोकसभा सचिवालय के पूर्व महासचिव जी सी मल्होत्रा और उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य डॉ ओम प्रकाश शर्मा उपस्थित रहेंगे।