शादी-विवाह से जुड़े कारोबारियों पर पड़ी लॉकडाउन की मार, करोड़ों का काम हुआ प्रभावित

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 07:54 PM (IST)

 

बागेश्वरः देशभर के लोग कोरोना महामारी की मार झेल रहे हैं। उत्तराखंड भी इससे अछूता नहीं रहा है। बागेश्वर जिले में कोरोना का असर कम देखने को मिल रहा है। इसी के चलते इस जिले को ग्रीन जोन में रखा गया है। इसके बावजूद यहां पर लोगों को अन्य जिलों से कम परेशानी नहीं हो रही हैं।

करोड़ों का काम हुआ प्रभावित
कोरोना की मार शादी-विवाह से जुड़े कारोबार पर सबसे अधिक पड़ा है, जिसका खामियाजा टेंट हाउस, बैंकट हाॅल और होटल मालिकों को चुकाना पड़ रहा है। पूरे साल गर्मी के विवाह सीजन से कमाई की आस लगाए इन व्यापारियों को लाॅकडाउन की भारी कीमत चुकानी पड़ रही है।

जिले में स्थापित 75 टैंट हाउस
वहीं जिले की बात की जाए तो यहां 75 टैंट हाउस और बैंकट हाॅल स्थापित हैं। अप्रैल, मई और जून के 3 महीनों में इनका करोड़ों का कारोबार होता है। पिछली गर्मियों के सीजन में औसतन एक टैंट और बैंकट हाॅल वाले ने 50 से 60 लाख रुपए का कारोबार किया था। इस बार भी केवल अप्रैल में ही जिले में 60 से अधिक शादियों की बुकिंग थी, जिनके नहीं होने से टैंट और बैंकट हाॅल वालों का डेढ़ करोड़ से अधिक का कारोबार प्रभावित हो गया है।

कर्मचारी भी हो गए बेरोजगार
बता दें कि विवाह शादियां आदि नहीं होने से टैंट और बैंकट हाॅल मालिकों के साथ यहां काम करने वाले कर्मचारी भी बेरोजगार हो गए हैं। गर्मी के विवाह सीजन से ही उनकी साल भर के खर्चे निकलते थे। अब कमाई बंद होने से जहां मालिकों को आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं कर्मचारियों के सामने रोजी-रोटी का संकट भी पैदा हो गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static