शिक्षा के ढांचे को दुरुस्त करने की जरूरत: मदन कौशिक

punjabkesari.in Tuesday, Apr 17, 2018 - 01:48 PM (IST)

हरिद्वार: उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय, शिक्षा विभाग की ओर से एक दिवसीय राष्ट्रीय शोध सम्मेलन आयोजित किया गया। इस शोध सम्मेलन का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के द्वारा किया गया। वर्तमान शिक्षा व्यवस्था की समस्याएं और समाधान विषय पर आधारित राष्ट्रीय शोध सम्मेलन में देश के विभिन्न राज्यों से आए शोध छात्र और विद्वानों ने हिस्सा लिया, जिसमें 160 शोध पत्र प्रस्तुत किए गए। 

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि आजादी के बाद इतने वर्ष हो गए। इसके बावजूद शिक्षा का ढांचा बेहतर नहीं है। इसमें व्यापकता से सोचने की आवश्यकता है। शोध के माध्यम से प्राप्त निष्कर्ष से ही समाधान हो सकता है। उन्होंने कहा कि आज शिक्षा के ढांचे को दुरुस्त करने की जरूरत है। वर्तमान में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए प्रयास भी किया जा रहा है। 

मदन कौशिक ने कहा कि आज शिक्षा के ढांचे को दुरुस्त करने की जरूरत है। वर्तमान में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए प्रयास भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक तरफ काफी महंगे शिक्षण संस्थान हैं, दूसरी तरफ सरकारी शिक्षण संस्थान हैं। राज्य के अधिकांश लगभग 80 से 90 प्रतिशत प्रशासनिक अधिकारी हिंदी माध्यम से हैं किन्तु आज अंग्रेजी का मानस बन गया है। इस वातावरण को बदलने और लोगों में विश्वास पैदा करने की आवश्यकता है।

Punjab Kesari