बिहार की बेटी ''मैथिली'' ने गाया गढ़वाली मांगल गीत, लोगों के दिलों में बनाई खास जगह

punjabkesari.in Sunday, Dec 06, 2020 - 06:00 PM (IST)

 

 

ऋषिकशः बिहार की बेटी मैथिली ठाकुर ने गढ़वाली मांगल गीत गाकर उत्तराखंड के लोगों के दिलों में भी अपनी खास जगह बना ली है। मैथिली द्वारा गढ़वाली भाषा में गाया गया मांगल गीत सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

बिहार के मधुबनी जिला निवासी मैथिली ठाकुर ने 'दे द्यावा बाबाजी कन्या को दान हे' गढ़वाली मांगल गीत गाया है। गढ़वाल क्षेत्र में वैवाहिक रस्म में हल्दी हाथ के दौरान मांगल गीत को गाने की पुरानी परंपरा रही है। इस मांगल गीत में कन्या दान को सभी दानों में श्रेष्ठ और अनूठा दान माना गया है। 20 वर्षीय शास्त्रीय संगीत से जुड़ी गायिका ने हिंदी, मैथिली व अन्य कई भाषाओं में गीत भजन गाए हैं। अब गढ़वाली में उनके द्वारा गाए गए मांगल ने उन्हें उत्तराखंड में भी घर-घर तक पहुंचा दिया है। मैथिली ठाकुर द्वारा हारमोनियम और तबले की जुगलबंदी के बीच गढ़वाली मांगल गीत गाया जा रहा है।

वहीं एचएनबी केंद्रीय विवि श्रीनगर गढ़वाल के लोक संस्कृति एवं निष्पादन केंद्र के पूर्व निदेशक डॉ. डीआर पुरोहित का कहना है कि मैथिली ने गढ़वाली लोक संस्कृति को नई पहचान देने का काम किया है। साथ ही इससे उत्तराखंड की लोक परंपराओं के प्रचार-प्रसार को बल मिला है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static