बोर्ड परीक्षाओं को शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए हुई बैठक, दिए गए कई दिशा-निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Feb 09, 2019 - 03:49 PM (IST)

नैनीतालः उत्तराखंड में नैनीताल जिले के रामनगर की 2018-19 की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को शान्तिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए बोर्ड मुख्यालय ने अहम बैठक का आयोजन किया। राज्य स्तरीय इस बैठक को बोर्ड के अपर शिक्षा निदेशक आरके उनियाल की अध्यक्षता में संपन्न किया गया।

जानकारी के अनुसार, बैठक में परीक्षाओं को निर्विवाद, निर्विघ्न, पारदर्शिता और सूचीबद्ध ढंग से करवाने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए। इसके साथ ही राज्य में नकल पर लगाम लगाने के लिए प्रशासनिक और शिक्षा विभाग स्तर पर फ्लाइंग स्क्वॉड दस्ते बनाए गए हैं, जो समय समय पर किसी भी परीक्षा केंद्र पर जाकर छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम देंगे। इसके साथ ही परीक्षाओं पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों पर विभागीय स्तर पर विचार किया जाएगा। फिलहाल बोर्ड की कोशिश रहेगी कि परीक्षाएं नकलमुक्त हो।

बता दें कि इस बार राज्य में कुल 1317 परीक्षा केन्द्र पर बोर्ड परीक्षाएं करवाई जाएंगी, जिसमें 231 संवेदनशील और 27 केंद्र अतिसंवेदशील परीक्षा केंद्र चिन्हित किए गए हैं। बोर्ड परीक्षाएं सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक संचालित की जाएंगी। इस बार हाईस्कूल में 1 लाख 49 हजार 950 और इंटरमीडिएट में 1 लाख 24 हजार 867 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मलित होंगे। राज्य में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में कुल मिलाकर 2 लाख 74 हजार 817 परीक्षार्थी भाग लेंगे।


 

Nitika