कूड़ा कलेक्शन कर्मियों की उत्पीड़ समस्याओं के समाधान को लेकर प्रबंधक को सौंपा ज्ञापन

punjabkesari.in Saturday, May 07, 2022 - 11:02 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के देहरादून नगर निगम क्षेत्र के 69 वाडरं में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन में लगी कम्पनी द्वारा कार्मिकों का उत्पीड़न किये जाने के खिलाफ एक शिष्टमंडल ने सम्बंधित कम्पनी के प्रबंधक को ज्ञापन सौंपा। प्रबंधन ने सभी समस्याओं के शीघ्र निस्तारण का आश्वासन दिया है।

राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के पूर्व अध्यक्ष और राष्ट्रीय वाल्मीकि क्रांतिकारी मोर्चा के राष्ट्रीय संयोजक भगवत प्रसाद मकवाना के नेतृत्व में भारतीय मजदूर संघ के घटक उत्तराखण्ड निगम संविदा कर्मचारी संघ का एक शिष्टमंडल ने सम्बंधित चेन्नई वेस्ट मैनेजमेंट कम्पनी के स्थानीय प्रबंधक अहसान सैफी को एक ज्ञापन दिया। मकवाना ने ज्ञापन देने के बाद मीडिया को बताया कि नगर निगम देहरादून के 69 वाडरं में यह कम्पनी डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन कार्य सफाई व्यवस्था के अन्तर्गत करती है। जो कार्यरत स्वच्छकारों, वाहन चालकों, वाहन सहायकों एवं सुपरवाइजरों को निर्धारित मापदंड के अनुसार, वेतन नहीं देती है। साथ ही, कई वर्षों से वेतन में न तो बढोत्तरी की गई, ऋतु अनुसार वर्दी भी नहीं दी जाती है। न ही अवकाश सुविधा भी नहीं दी जाती है।

उन्होंने बताया कि यदि किसी कर्मचारी को दुर्घटनावश चोट लग जाती है, तो इलाज कराने के वजाय, वाहन क्षति होने की बात कहते हुये वेतन कटौती की जाती है, जो नियम के विरुद्ध है। मकवाना ने बताया कि नियमानुसार, प्रत्येक वार्ड में एक सुपरवाइजर होना चाहिए जबकि एक ही व्यक्ति से कई-कई वार्ड में कार्य कराया जा रहा है। इतना ही नहीं, कर्मचारी को बिना नोटिस अथवा श्रम कानूनों का पालन नहीं करते हुए डयूटी से हटा दिया जाता है। कम्पनी के स्थानीय प्रबंधक ने सभी समस्याओं के समुचित निराकरण का आश्वासन दिया है।

Content Writer

Diksha kanojia