211 ग्राम सभा के प्रधानों से मंत्री ने जाना कोरोना का हाल, संक्रमण से बचाने के लिए घर-घर जा रहे डॉक्टर

punjabkesari.in Tuesday, May 25, 2021 - 09:25 PM (IST)

 

पौड़ी गढ़वाल(कुलदीप रावत): उत्तराखंड के उच्च शिक्षा, सहकारिता, आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास, प्रोटोकॉल (स्वतन्त्र प्रभार) मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आज अपने तीन दिवसीय जनपद भ्रमण कार्यक्रम के तहत विकास भवन पौड़ी में कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत विकास खण्ड खिर्सू, पाबौं एवं थलीसैंण के 211 ग्राम सभा के प्रधानों से वर्चुअल माध्यम से जुड़कर बैठक लेकर स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत में बाहर से आने वाले व्यक्तियों को 07 दिन तक क्वारनटाइन सेंटर में रखने हेतु  02-02 बेड के लिए 10 लाख की धनराशि देने की बात कही। मंत्री ने ग्राम प्रधानों से वर्चुअल माध्यम से सीधा संवाद कर उनसे कोरोना के दृष्टिगत आ रही दिक्कत एवं सुझाव लिए। डाॅ. रावत ने जनपद में कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत जिलाधिकारी डाॅ. विजय कुमार जोगदण्डे के दिशा-निर्देशन जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा भी की।

मंत्री डाॅ. रावत ने कहा कि उनके विधान सभा क्षेत्र में सभी अस्पतालों में कुल 912 बेड लगाए गए हैं तथा सभी अस्पतालों में डॉक्टर आ गए हैं। उन्होंने कहा कि श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के 21 अस्पतालों को जनरेटर, पीपीई किट, गलब्स्, मास्क, सैनेटाइजर और ऑक्सीजन कांन्सटेªटर हेतु 86 लाख धनराशि की डिमांड पूरी कर दी गई है। बेस अस्पताल श्रीनगर में 100 ऑक्सीजन काॅन्सट्रेटर तथा 25 आॅक्सीजन काॅन्सट्रेटर उपजिला चिकित्सालय श्रीनगर को दिए गए हैं। साथ ही अस्पतालों में सरकार द्वारा दी गई दवाओं के अतिरिक्त भी दवाईयां दी जा रही हैं। क्षेत्र में 5 लाख रुपए की अतिरिक्त दवाइयां उपलब्ध करवाई गई है, जिसमें थलीसैंण को दो लाख, पाबौ को एक लाख, श्रीनगर को एक लाख तथा खिर्सू को एक लाख की धनराशि दवाई हेतु दी गई हैं। कहा कि इसके अतिरिक्त प्रधानों की मांग पर गांव-गांव मे छिड़काव के लिए प्रत्येक ग्राम सभा को 20-20 हजार रुपए दिए जा रहे हैं, जबकि क्षेत्र के कस्बों में छिड़काव हेतु बीडीओ को पांच लाख तथा श्रीनगर नगर पालिका में छिड़काव के लिए पार्षदों और सभासदों को 2 लाख रुपए की धनराशि उपलब्ध करवाई गई है।
PunjabKesari
धन सिंह रावत ने कहा कि हर गांव में डॉक्टरों की टीम भेजी जा रही है और अभी तक 117 गांवों डाॅक्टर की टीमें भेजी जा चुकी है, जो कि जांच कर दवाइयां भी वितरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस भी ग्राम पंचायत में छिड़काव मशीन नहीं है या खराब हो चुकी है, उन्हें एक-एक मशीन दे दी जाएगी। कहा कि प्रत्येक गांव मंे डाॅक्टर, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं अधिकृत कार्मिक ही दवाई देंगे। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में आपदा मद में प्रधानों को भुगतान किए जाने वाले लम्बित बिलों के भुगतान हेतु 65 लाख जारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य वित्त से प्रत्येक प्रधानों को कोरोना के दृष्टिगत 20-20 हजार दिया गया है, जिसका उपयोग कोविड के तहत ही किया जाना है। कहा कि सभी गांवों में वैक्सीन, दवाई और सैनिटाइजर उपलब्ध करवा रहे हैं और जल्द ही मास्क वितरण का कार्य भी प्रारंभ किया जाएगा।

डाॅ. रावत ने कहा कि थलीसैंण ब्लॉक में ग्यारह हजार परिवार निवास करते हैं सभी परिवारों को वैक्सीन व दवाइयां मुफ्त उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि हर ग्राम पंचायत में डॉक्टर की टीम जाएगी और सबका परीक्षण किया जाएगा और मुफ्त दवाइयां वितरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा घर-घर के लिए दवाई दी जा रही है। कहा कि चाकीसैंण में एक एंबुलेंस, पैठाणी में एक 108, बूंगीधार में एक 108 व एक एंबुलेंस, थलीसैंण में दो एंबुलेंस और दो 108 दे दी गई हैं। थलीसैंण में 250 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है, जिसके लिए 70 लाख रुपए दे दिए गए हैं, जो एक करोड रुपए का लगेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के अस्पतालों में डॉक्टर की मांग को पूरा कर दिया गया है, हर अस्पताल में बिजली और पानी का कनेक्शन भी दे दिया गया है। उन्होंने प्रधानों से कहा कि लोगों को वैक्सीन लगाने हेतु जागरूक करते हुए अधिक से अधिक संख्या में लोागों को वैक्सीन लगवाना सुनिश्चित करेें। कहा कि वर्तमान समय तक थलीसैंण ब्लॉक में लगभग तेरह हजार लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के समाप्त होने पर क्षेत्र में 5 सूत्रीय कार्यक्रम प्रमुखता से चलाए जाएंगे जिसके तहत गांवों पंचायत घरों, स्कूल, यात्री शेड को ठीक करना, स्वच्छता अभियान, नशा मुक्ति अभियान चलाना, प्रत्येक ग्राम पंचायत में 1-1 पुस्तकालय आदि बनाए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static